सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

वामपन्थी चीन के चंगुल से आज़ाद हो रहे नेपाल को एहसास हो रहा है कि किसे कहते हैं सच्ची दोस्ती

विश्व गुरु की राह पर भारत, 25 स्वास्थ्य पोस्टों के पुनर्निर्माण के लिए नेपाल को देगा 33.40 करोड़ रुपये

Shiv Kumar
  • Feb 27 2021 5:33PM
कोरोना महामारी में भारत ने अपने आप को विश्व गुरू के रुप में दिखाया है। जब दुनियां भर में देश अपने आप को बचाने में असमर्थ दिख रहे थे। तब भारत ने अपने साथ-साथ दुनियां के सभी देशों को सभालने का कार्य किया है। भारत ने अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ एशिया के बाहर के देशों को भी कोरोना वैक्सीन और चिकित्सक उपकरण मुफ्त में मुहिया कराए, इसा कड़ी में अब भारत नेपाल को स्वास्थ्य पोस्टों के पुनर्निर्माण के लिए मदद करेगा।

दरअसल भारतीय दूतावास से जारी एक बयान में कहा गया कि दूतावास के डेवलपमेंट पार्टनरशिप एंड रिकंस्ट्रक्शन विंग के प्रमुख और नेपाल के नेशनल रिकंस्ट्रक्शन अथॉरिटी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। जिसमें पड़ोसी मुल्क में 25 स्वास्थ्य पोस्टों के पुनर्निर्माण के लिए चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इसके लिए भारत 33.40 करोड़ रुपये (530 बिलियन नेपाली करेंसी) खर्च करेगा। । 25 स्वास्थ्य पोस्ट में से 12 धाडिंग जिले और 13 सिंधुपालचौक जिले में स्थित हैं।

बता दें कि ये चारो स्वास्थ्य पोस्टों को 2015 में आए भीषण भूकंप क्षतिग्रस्त हो गये थे। अब इनका भारत की मदद से पुनर्निर्माण होगा। इन्हें सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई)-रूड़की पुनर्निर्माण के लिए तकनीकी मदद मुहैया कराएगा। 

बता दें कि भारत की कोरोना वैक्सीन मदद के बाद से नेपाल का भारत के प्रति रवैया बदला है। जो नेपाल कभी चीन के पास और भारत से दूर होता जा रहा था वो एक बार फिर से भारत के साथ आ गया है। भारत के पडोसी देशों के साथ रिश्तों में सुधार आ रहा है जो पिछले दिनों बिगड़ता नज़र आ रहा था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार