सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

घुसपैठियों को डसेगा भारत का नाग... सफलता से किया लक्ष्य भेदन

भारत ने किया एंटी टैंक मिसाइल नाग का अन्तिंम सफल परीक्षण, चीन-पाक तक नाग की फुसकार

Sudarshan News
  • Oct 22 2020 4:30PM

भारत ने राजस्थान के पोखरण फील्ड में आज सुबह 6:45 बजे फायरिंग रेंज से एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक किया। मिसाइल को DRDO यानी  रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने तैयार किया है। चार किलोमीटर तक मार करने वाली इस मिसाइल का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक होने के बाद अब भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा।

अभी इसका जमीन से आयोजित परीक्षण किया गया जोकि सफल रहा। हालांकि भविष्य में यह मिसाइल हेलीकॉप्टरों से हमले के लिए तैयार की जाएगी। वैसे अब नाग एंटी टैंक मिसाइल तैयार है, क्योंकि इसने हथियार खोजने और फिर लक्ष्य को मारने के 10 सफल परीक्षणों को पूरा कर लिया है।

आपको बता दूं कि डीआरडीओ पिछले एक महीने से मिसाइल परीक्षण में लगा हुआ है, जिसमें 1000 किमी रेंज की सब-सोनिक क्रूज़ निर्भय मिसाइल भी शामिल है। इसका परीक्षण महीने की शुरुआत में किया गया था। आने वाले महीनों में अन्यू मिसाइलों के परीक्षण किए जाने की उम्मीद है, क्योंकि बूस्टर में तकनीकी कमी को पहचाने के बाद ठीक किया गया है।

अब सफल परीक्षण के बाद जब नाग भारतीय सेना में शामिल हो जायेगी तो सेना की ताकत बढेगी, क्योंकि के विश्वशनीय मिसायल होगी ,अभी हाल ही में हुए भारत चीन विवाद के दौरान भारत को जल्दबाजी में करीब 200 मिसाइल इजरायल से खरीदनी पड़ी थी अब जब मिसाइल भारत में ही बनेगीं तो इसकी अलग ही एक ताकत होगी .इससे चीन के अन्दर भी एक ड़र पैदा होगा ,और पाकिस्तान का तो वैसे ही ड़रा हुआ ।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार