सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

नेपाल को भारत की दो टूक

नेपाल को भारत की दो टूक, कालापानी इलाके में अपने नागरिकों की 'अवैध' आवाजाही रोकने को कहा

Sudarshan News
  • Jul 30 2020 8:47PM

भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद जारी है और साथ ही दोनों देशों के बीच दूरिया बड़ रहीं हैं l मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब भारत ने नेपाल से कहा है कि वह अपने नागरिकों को कालापानी, लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और गुंजी के भारतीय क्षेत्रों में अवैध रूप से जाने से रोके। आपको बता दें कि इस माह की शुरुआत में नेपाली प्रशासन को लिखे एक पत्र में भारतीय अधिकारी ने कहा था कि इन भारतीय क्षेत्रों में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले नेपाली लोग दोनों देशों के लिए समस्याएं पैदा करेंगे। 

 सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में धारचुला के उप जिला आयुक्त अनिल शुक्ला ने 14 जुलाई को पत्र लिखा l जिसमे वह नेपाली प्रशासन से ऐसी गतिविधियों की सूचना भारतीय अधिकारियों से साझा करने का भी आग्रह कर रहे हैं । 

नेपाल के दारचुला के मुख्य जिला अधिकारी शरद कुमार पोखरेल के अनुसार, " हमें, नेपालियों को (भारतीय) क्षेत्रों में जाने से रोकने के भारत के फैसले के बारे में एक पत्र मिला है और कॉल आया है। " अखबार ने कहा कि अपने जवाब में नेपाली अधिकारियों ने कहा कि कालापानी, लिम्पियाधुरा और गुंजी में उसके नागरिकों की आवाजाही "स्वाभाविक" है, क्योंकि ये क्षेत्र देश (नेपाल) से संबंधित हैं।(यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है।

दरअसल पिछले महिने नेपाल के संसद के दोनों सदनों में मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नेपाल के मैप में बदलाव संबंधित संशोधन विधेयक (कोट ऑफ आर्म्स) को मंजूरी दे दी थी l आपको बता दें कि इस संशोधित कानून के माध्यम से नेपाल भारत के उत्तराखंड में कालापानी, लीपूलेख और लिम्पियाधुरा को अपना बता रहा है l

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार