सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

चीन की क्षेत्रीय प्रभाव की बढ़ती मनमानियों को रोकेंगे भारत और अमेरिका.....क्वाड के विस्तार पर अमेरिका और भारत गंभीर

अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में क्वाड को मजबूत बनाने पर गंभीर है ऐसा इसलिए क्योंकि क्वाड के विस्तार को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान भी चर्चा हुई थी और यही कारण है कि अमेरिका इसको लेकर गंभीर दिख रहा है. जहाँ विशेषज्ञों का मानना है कि भारत और अमेरिका बहुलतावादी दृष्टिकोण अपना रहे हैं

Geeta
  • Jul 31 2021 5:51PM

चीन की क्षेत्रीय प्रभाव की बढ़ती मनमानियों को रोकने के लिए भारत और अमेरिका जैसे देश सामने आये हैं जहाँ अमेरिका ने चीन के बढ़ते क्षेत्रीय प्रभाव को रोकने के लिए क्वाड के विस्तार की योजना पर गंभीरता से काम करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका भारत के साथ मिलकर क्वाड को व्यापक बनाने की योजना पर काम कर रहा है जहाँ समान विचार वाले देशों से समन्वय और विचार विमर्श कर व्यापक बनाने की योजना है।

ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में क्वाड को मजबूत बनाने पर गंभीर है ऐसा इसलिए क्योंकि क्वाड के विस्तार को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान भी चर्चा हुई थी और यही कारण है कि अमेरिका इसको लेकर गंभीर दिख रहा है. जहाँ विशेषज्ञों का मानना है कि भारत और अमेरिका बहुलतावादी दृष्टिकोण अपना रहे हैं। 

क्वाड देशों के बीच विभिन्न स्तरों पर संवाद व संपर्क बढ़ाने के साथ आसियान देशों और दक्षिण एशिया के समान विचारधारा वाले देशों से संपर्क बढ़ाने की मुहिम इसी रणनीति का हिस्सा है. जानकारों के मुताबिक़ अमेरिका और भारत जैसे देशो का यह मानना हैं कि ये समूह केवल विशेष देशों का समूह नहीं है, बल्कि आने वाले दिनों में वैश्विक और क्षेत्रीय जरूरत के मुताबिक इसे समान विचारधारा वाले देशों के बड़े गठबंधन के रूप में देखा जा सकता है। इसे एक विशेष समूह बनाने का इरादा नहीं है. क्वाड साझा हितों पर आधारित साझेदारी है।

आपको बता दें कि चीन की ओर से क्वाड की राह में रोड़ा अटकाने की कोशिश के बाद अमेरिका ने भी अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार भारत और अमेरिका दोनों देशो ने यह साफ किया है कि ये सैन्य गठबंधन नहीं है। इसलिए अनावश्यक रूप से कुछ देशों को चिंता और अवरोध खड़ा करने की जरूरत नहीं है। भारत का यह कहना कोई भी देश जो स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र की वकालत करता है वह इसका हिस्सा किसी न किसी रूप में बन सकता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार