सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

विश्व के किन-किन इस्लामी देशों में हैं हिंदू देवी देवताओं के मंदिर? जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी बुधवार को यूएई के BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे

Sumant Kashyap
  • Feb 13 2024 1:54PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी बुधवार को यूएई के BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. दरअसल, इस दौरान प्रधानमंत्री यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ दिूपक्षीय बातचीत भी करेंगे. इस्लामी देश यूएई में बने इस विशाल हिंदू मंदिर पर भारत में यूएई के राजदूत अब्दुल नासिर अल ने कहा है कि भारत और यूएई सहिष्णुता और स्वीकार्यता के मूल्यों के रास्ते अपनी दोस्ती को और मजबूत कर रहा है.

जानकारी के लिए बता दें कि यूएई पहला मुस्लिम देश नहीं है. जहां हिंदू मंदिर का निर्माण किया गया है. बता दें कि दुनिया के कई मुस्लिम देशों या मुस्लिम बहुल आबादी वाले देशों में हिंदू मंदिर मौजूद हैं.

पाकिस्तान  

बता दें कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में चकवाल जिले में स्थित कटासराज मंदिर का निर्माण सातवीं शताब्दी में हुआ था. जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर परिसर में भगवान श्रीराम मंदिर, हनुमान मंदिर और शिव मंदिर हैं.

मलेशिया 

वहीं, मलेशिया एक मुस्लिम बहुल देश है. लेकिन यहां हिंदू और तमिल समुदाय के लोग भी लोग रहते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि मलेशिया के गोम्बाच में बातू गुफाओं में कई मंदिर स्थित हैं. इस गुफा के प्रवेश द्वार पर हिंदू देवता मुरुगन की एक विशाल मूर्ति है. 

इंडोनेशिया

बता दे कि वर्तमान में इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है. वहीं, इसकी संस्कृति में हिंदू तौर-तरीकों की भी झलक देखने को मिलती है. वहीं, इंडोनेशिया में बड़ी संख्या में हिंदू मंदिर हैं. नौंवी सदी में बने प्रम्बानन मंदिर को देखने के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी जा चुके हैं.

बांग्लादेश

दरअसल, 1.6 करोड़ से ज्यादा अबादी वाले देश बांग्लादेश में करीब दस प्रतिशत हिंदू रहते हैं. राजधानी ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर में बड़ी संख्या में हिंदू श्रद्धालु पहुंचते हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में और भी कई मंदिर हैं. 

ओमान 

फरवरी 2018 में ओमान दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी मस्कट के शिव मंदिर भी गए थे. बता दें कि मस्कट में इसके अलावा एक भगवान श्रीकृष्ण मंदिर और एक गुरुद्वारा भी है.

UAE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE की राजधानी अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. हालांकि, यूएई के सऊदी अरब में पहले से ही हिंदू मंदिर मौजूद हैं. बता दें कि दुबई संग्रहालय के सामने और अल फहीदी स्टेशन से कुछ दूरी पर एक शिव मंदिर है. इस मंदिर में पारंपरिक शिवलिंग और नंदी भगवान की मूर्ति है. इसके अलावा यहां एक शिरडी तीर्थ भी है. दुबई के जेबेल अली में भी एक हिंदू मंदिर है. इस मंदिर की स्थापनी पिछले साल ही हुई है. 

बहरीन 

काम की तलाश में भारत से कई लोग बहरीन की ओर रुख करते हैं. इसमें हिंदुओं की संख्या भी काफी होती है. उनकी धार्मिक आस्था को देखते हुए वहां शिव मंदिर और अय्यप्पा मंदिर का निर्माण कराया गया है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार