सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

संत कबीर नगर करोड़ों की छात्रवृत्ति घोटाले में दलालों ने भी खूब बनाई रकम दलालों पर कसे शिकंजा होगा बड़ा खुलासा भ्रष्टाचारियों के खिलाफ योगी सरकार का चला हंटर

संत कबीर नगर / भारत सरकार की ओर से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना को पलीता लगाने वाले जिम्मेदार लोगों पर शासन की गिरफ्त तेज होती जा रही है।ज्ञात हो कि जनपद संत कबीर नगर के दो अल्पसंख्यक अधिकारी श्री अजय कुमार यादव और श्री धर्मदेव शर्मा जोकि बस्ती जनपद में अल्पसंख्यक विभाग के उप निदेशक भी रहे हैं ,समेत कुल 21 नामजद लोगों का विजिलेंस टीम ने छात्रवृत्ति घोटाले का दोषी मानकर मुकदमा पंजीकृत कराया है। विजिलेंस टीम की इस कार्रवाई से पूरे जनपद में शिक्षा माफियाओं के होश उड़ गए हैं। जिन लोगों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया गया है उनमें से जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अजय कुमार यादव धर्म देव शर्मा तथा अल्पसंख्यक विभाग का एक कनिष्ठ सहायक मोहम्मद अनस व इनके अलावा मदरसा बेगम वारिस अली वेलफेयर सोसायटी अतरौलिया के प्रबंधक आमिर जफर जोकि समाजवादी पार्टी का वरिष्ठ पदाधिकारी भी बताया जाता है, प्रधानाचार्य सरफराज आलम, मदरसा इस्लामिया शनिचरा बाजार के प्रबंधक हफीजुर्रहमान, विनोद कुमार श्रीवास्तव, मुहम्मद ताबिश,खुर्शीदआलम, रामदीन,विनय कुमार,शहरबानो,सितारा बानो,फरीदा खातून,मनोज कुमार गुप्ता, अरविंद कुमार,नीरज कुमार,व राजेश कुमार समेत कुल 21 लोग नामजद किए गए हैं।

Santosh Chauhan Twitter @Santosh_Stv
  • Apr 20 2022 9:44AM

 इन लोगों पर आरोप रहा है कि पूर्ववर्ती समाजवादी सरकार में संचालित “मेरी बेटी उसका कल” योजना के तहत इन लोगों ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर बैंक से सांठगांठ करके कथित छात्रों का खाता खुलवाकर करोड़ों की रकम का गबन किया है। इसके अलावा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति में भी उक्त लोगों ने अधिकारियों की सांठगांठ से भारी पैमाने पर घोटाला किया है। नामजद लोगों ने कम समय में ही अपनी चल अचल संपत्तियों में कई गुना इजाफा कर लिया है। जिसमें एजेंट भी शामिल है।
वर्ष2014-2017के दरम्यान पूर्वांचल बैंक की शाखा में बिना खाताधारकों के प्रमाणीकरण के ही बैंक की मिलीभगत से खाता खोला गया।और छात्रवृत्ति की रकम को दूसरे खाते में हस्तांतरित कर दिया गया।

हालांकि संत कबीर नगर में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति घोटाला अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है।अगर निष्पक्षता से जांच कराई जाए तो  जनपद में अभी भी खेल जारी है छात्रवृत्ति घोटालेबाजों का फिर से पर्दाफाश हो सकता है।इन घोटाले बाजों ने अल्पसंख्यक विभाग से मधुर संबंध स्थापित करके गांव-गांव में अपने एजेंट तैयार कर लिए हैं।और एजेंटों के जरिए योजना के नाम पर अल्पसंख्यक वर्ग की महिला और पुरुषों से आधार कार्ड और बैंक पासबुक की छायाप्रति लेकर छात्रवृत्ति आवेदन कर दिया जाता है।और छात्रवृत्ति की रकम आते ही एजेंटों द्वारा इन लोगों के घरों का चक्कर लगाना शुरू कर दिया जाता है।और फिंगर लगवाकर तय रकम को ले लिया जाता है। पूरे धनघटा क्षेत्र में कोई भी अल्पसंख्यक गांव नहीं बचा होगा, जहां इन माफियाओं के एजेंट अपना जाल न बिछाए हों। संत कबीर नगर के एक मदरसे में कार्यरत लिपिक जिसका सारा समय मदरसे  को छोड़ अल्पसंख्यक कार्यालय का चक्कर काटा करता है वह भी एजेंट की भूमिका निभा रहा है कुछ दलाल तो मदरसे ना जाकर  रेलवे टिकट से लेकर जनरल स्टोर का कार्य करते हैं और अल्पसंख्यक कार्यालय में एजेंट का काम भी करते हैं विकास भवन का सीसी फुटेज का अगर अवलोकन किया जाए तो यह दलाल आसानी से देखे जा सकते हैं
सूत्रों के मुताबिक नाथनगर ब्लाक क्षेत्र के झिंगुरापार और गौरा खुर्द गांव निवासी दो एजेंटों द्वारा भी इस प्रकार के फर्जी लोगों का छात्रवृत्ति आवेदन भरवाने का मामला प्रकाश में आया है।और इन लोगों ने बकायदा वसूली भी शुरू कर दी है।इन एजेंटों ने ऐसे लोगों का फार्म भरवाया है,जो कभी किसी मदरसे या विद्यालय में गये ही नहीं।और तो और इन लोगों ने 30-40साल तक की महिलाओं का आधार और पासबुक लेकर खाते में छात्रवृत्ति की रकम भेजवाने का अवैधानिक काम किया है।इस पूरे मामले में अल्पसंख्यक विभाग की संलिप्तता सुनिश्चित है।
अगर जिम्मेदार अधिकारी इन एजेंटों से पूछताछ करें तो जनपद संत कबीर नगर में एक व्यापक घोटाले का पर्दाफाश फिर हो सकता है ।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार