सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

800 बीघा जमीन पर बनकर तैयार होगी सीता झील, प्रशासन ने की इतनी जमीन की आवंटित....

अयोध्या के पश्चिमी क्षोर को भव्य और सुन्दर बनाने के लिए सीता झील को बनाया जाएगा. ​यहां पर पार्क बनाने की आशंका भी जताई जा रही है. आपको बता दें कि सरयू नदी के किनारे इस झील को 2.5 किमी. लंबी और 300 मीटर चौड़ी झील को बनाया जाएगा.

Prem Kashyap Mishra
  • May 14 2022 2:01PM

अयोध्या के पश्चिमी क्षोर को भव्य और सुन्दर बनाने के लिए सीता झील को बनाया जाएगा.  यहां पर पार्क बनाने की आशंका भी जताई जा रही है. आपको बता दें कि सरयू नदी के किनारे इस झील को 2.5 किमी. लंबी और 300 मीटर चौड़ी झील को बनाया जाएगा. इस झील के निर्माण को लेकर प्रशासन जैसे ही मंजूरी दे देता है वैसे ही खुदाई का काम शुरू हो जाएगा. नगर निगम ने फट चुकी सीता झील को आकार देने के साथ-साथ वहां पड़े कूड़े को साफ कराने का कार्य निजी कंपनियों को सौंप दिया है...

रामनगरी अयोध्या में सीता झील का निर्माण किया जाएगा. ये झील 2.5 किलोमीटर लंबी और 300 मीटर चौड़ी झील बनाई जाएगी. ये झील अफीम कोठी से लेकर राजघाट तक बनाई जाएगी. योजना ये बनाई गई है कि सरयू नदी की अविरल धारा को इसमें जोड़ा जाए, ताकि ये रामनगरी के पश्चिमी हिस्से में भी राम की पैड़ी की तर्ज पर निर्माण की जाए. झील के निर्माण के लिए 33.83 हेक्टेयर सरकारी जमीन प्रशासन उपलब्ध कर रहा है. शेष 45.96 हेक्टेयर जमीन किसानों की ली जाएगी. जिसके अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होगा.

सरयू नदी के समीप बन रही सीता झील के निर्माण के लिए शासन को परियोजना तैयार करने के लिए भेजा गया था. सूत्रों के मुताबिक सीता झील के निर्माण के लिए करीब 268 करोड़ की लागत लगाई जाएगी. जिसकी शासन से मंजूरी मिल चुकी है.

अयोध्या में झील के निर्माण के बाद ये अयोध्या के पश्चिमी हिस्से को और भव्य और आकर्षित बनाएंगी. राम की पैड़ी की तरह सीता झील भी राम भक्तों को आकर्षित और मन मोहित करेगी. वहीं 14 कोसी मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ये दिव्य स्थल होगा. प्रशासन भी इस झील को भव्य और आकर्षक बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा. राम भक्त को और भी मन मोहित करने के लिए सीता झील को सरयू नहर से जोड़ा जाएगा जिससे सरयू नदी की सघन जल धारा झील से मिलेगी. सीता झील में पानी के लिए बंधा से रास्ता बनाकर सरयू के तार को झील में लाया जाएगा. बता दें कि जिलाधिकारी नितीश कुमार ने दो दिन पहले ही सीता झील की खुदाई के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए है.

 

 

 

 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार