सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मानक के अनुरूप धान, तो पूरी मिलेगी एमएसपी - जिला सहकारिता पदाधिकारी (कैमूर)

प्रति क्विंटल, एक किलोग्राम भी अधिक धान किसान से पैक्स समितियों को लेने का कोई हक नहीं है. इस तरह के अवैध लेनदेन पर की जाएगी कार्रवाई - जिला सहकारिता पदाधिकारी कैमूर

पंकज कुमार राय
  • Nov 26 2021 3:54PM
धान की फसल खलिहान में आने लगी है, किसान धान के खरीदारी की धीमी शुरुआत से परेशान हैं. किसानों की सबसे बड़ी चिंता है कि क्या उनके धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल पाएगा ? इस संबंध में मोहनिया के सुदर्शन संवाददाता पंकज राय ने जिला सहकारिता पदाधिकारी का संक्षिप्त साक्षात्कार लिया, और जो बात निकल कर आई, वही हम आप लोगों के समक्ष रखने जा रहे हैं . संवाददाता का प्रश्न - किसान को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिले, इसके लिए धान की गुणवत्ता का क्या मानक होना चाहिए ? जिला सहकारिता पदाधिकारी कैमूर - इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए नियमावली आपको दे दी जाएगी, स्वयं देख लें. हमने इस नियमावली को आंशिक रूप से देखा उसके बाद धान को लेकर जो मापदंड दिया गया है, वह कुछ इस प्रकार है - (Uniform specification of all varieties of paddy. Paddy shall be in sound merchantable condition, dry, clean, wholesome of good food value, Uniform in colour and size of grains and free from moulds, weevils, obnoxious smell, argemone Mexicana, lathyrus sativus (khesari) and admixture of deleterious substances.) धान की सभी किस्मों की एक समान विशिष्टता। धान अच्छा हो, बिक्री के योग्य स्थिति में हो, साफ हो, सूखा हो, अच्छे खाद्य मूल्य का हो, रंग और अनाज के आकार में समान हो, भूकड़ी फफूंदी से मुक्त हो, कीड़ा-घून से मुक्त हो, अप्रिय गंध वाला न हो, भड़भाड़, धतूरा या सत्यानाशी की मिलावट न हो, खेसारी की मिलावट न हो, मिश्रित हानिकारक पदार्थ से मुक्त हो. इसके अलावा अपरिपक्व न हो, रंगहीन न हो, टूटा फूटा न हो, अंकुरित धान न हो, संवाददाता का प्रश्न - नमी की मात्रा धान में अधिकतम कितनी होनी चाहिए ? जिला सहकारिता पदाधिकारी का उत्तर - नमी की मात्रा 17 फ़ीसदी से अधिक न हो. संवाददाता का प्रश्न - अगर किसान मानक के अनुरूप धान देते हैं, तो भी उनसे पैक्स समितियां प्रति क्विंटल 8 किलो तक अतिरिक्त धान वसूलती हैं ? यह कितना सही है ? जिला सहकारिता पदाधिकारी कैमूर का जवाब - इस तरह के अतिरिक्त धान की वसूली का कोई प्रावधान नहीं है. जिन समितियों के द्वारा इस तरह का गैर कानूनी कार्य किया जाएगा, उन पर शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी. संवाददाता का का प्रश्न - धान की खरीदारी में तेजी लाने के लिए सहकारिता विभाग क्या करने जा रहा है ? जिला सहकारिता पदाधिकारी कैमूर का जवाब - जिले के सभी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है कि जल्द से जल्द समितियों द्वारा धान खरीदारी सुनिश्चित करें. संवाददाता का प्रश्न - अतिरिक्त धन वसूली पर क्या करें किसान ? जिला सहकारिता पदाधिकारी कैमूर का जवाब - अगर कोई भी पैक्स समिति प्रति क्विंटल अतिरिक्त धान किसान से लेती है, तो किसान इसकी शिकायत सीधे हमसे हमारे व्यक्तिगत नंबर (9934715193) पर कर सकते हैं. अगर प्रति क्विंटल किसी भी तरह की पैक्स समितियों या व्यापार मंडल द्वारा अतिरिक्त धान की वसूली की जाती है तो कृपया किसान सुदर्शन संवाददाता के नंबर 7250298697 पर अपनी समस्या शेयर कर सकते हैं. हम आपकी आवाज सरकार तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे, जय हिंद.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार