सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

दशहरा पर्व पर हिंदू सेवा परिषद ने किया शस्त्र पूजन

'धर्म की है जय ,अधर्म का नाश" के जयघोष से गुप्तेश्वर धाम में किया गया पूजन, धर्म और राष्ट्र की रक्षा हेतु सदैव तत्पर रहने का लिया संकल्प,

जितेन्द्र चिमनानी
  • Oct 25 2020 6:10PM
 
दशहरा के दिन शस्त्र पूजा का विशेष महत्व माना जाता है 9 दिनों की शक्ति उपासना के बाद 10वें दिन जीवन के हर क्षेत्र में विजय की कामना के साथ चंद्रिका का स्मरण करते हुए शस्त्रों का पूजन किया जाता है। शस्त्र पूजन की परंपरा का आयोजन रियासतों में आज भी बहुत धूमधाम के साथ होता है। शासकीय शस्त्रागारों के साथ आमजन भी आत्मरक्षार्थ रखे जाने वाले शस्त्रों का पूजन सर्वत्र विजय की कामना के साथ करते हैं। शस्त्र पूजन की परंपरा आदिकाल से चली आ रही है,प्राचीन समय सेे राजा-महाराजा विशाल शस्त्र पूजन करते रहे हैं। आज भी इस दिन हिंदू शस्त्र पूजा करते हैं। सेना व पुलिस में भी इस दिन शस्त्र पूजन किया जाता है।
आज दिनाक 25 अक्टूबर को दशहरा के महापर्व पर प्रत्येक वर्ष के भाती इस वर्ष भी हिंदू सेवा परिषद के कार्यकर्ताओ द्वारा गुप्तेश्वर धाम में शस्त्र पूजन किया गया।परिषद के कार्यकर्ताओ ने विधि विधान से पूजन कर यह संकल्प लिया कि देश व राष्ट्र की रक्षा हेतु वह सदैव तत्पर रहेंगे।परिषद के प्रदेश सचिव उत्कर्ष रावत ने कहा कि प्रतिवर्ष के भांति इस वर्ष भी हिन्दू सेवा परिषद् ने मंदिर में माॅ जगत जननी के समक्ष शस्त्र रखके गंगा एवं नर्मदा जल छिड़क के पुष्प चड़ाकर शस्त्रों पर तिलक लगाया फिर पूजन कीया और हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए संकल्प लिया। वर्तमान परिस्थितियो को देखते हुए आवश्यकता है कि प्रत्येक हिंदू को शास्त्र के साथ साथ शस्त्र विद्या का भी ज्ञान होना चाहिए।जिस तरह हमारे आराध्य शास्त्र व शस्त्र दोनों ही धारण किए हुए है उसी भांति हर हिंदू के घर में शास्त्र के साथ साथ शस्त्र भी होना आवश्यक है ।
हिंदू सेवा परिषद ने समस्त देशवासियों को दशहरा पर्व की शुभकामनाओ सहित कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों के पालन करने का आग्रह भी किया।शस्त्र पूजन में उत्कर्ष रावत, निखिल कनौजिया, सौरभ जैन, बब्लू पटवा, आशीष सोनी, आदर्श कोरी, आशीष ठाकुर,अजय गुप्ता, पवन कुछवाहा, बब्लू सोनकर, भरत खटीक, गोंविंद काछी, संदीप गौतेल, संदीप सारंगे, जितेंद्र पटेल एवं अन्य उपस्थित थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार