सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

पूर्वाेत्तर रेलवे में मनाया गया हिंदी पखवाड़ा

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इसके पश्चात मण्डल के कलाकारों ने सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Sep 15 2022 9:39AM

इनपुट-रोहित बाजपेई, लखनऊ 

 
पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में 14 सितम्बर से 29 सितम्बर 2022 तक मनाये जाने वाले ‘‘हिंदी पखवाड़ा’’ के अवसर पर आज मंडल कार्यालय, लखनऊ के बहुउद्देशीय हॉल में आयोजित उद्घाटन समारोह में मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ0 विजय कुमार कर्ण, प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष (संस्कृत विभाग), नालंदा विश्वविद्यालय को पौधा प्रदान कर स्वागत किया। 
 
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इसके पश्चात मण्डल के कलाकारों ने सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके उपरांत अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मण्डल रेल प्रबंधक/इंफ्रा संजय यादव ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि लखनऊ मंडल पर आयोजित होने वाले हिंदी पखवाड़ा 2022 के उद्घाटन के अवसर पर आप सभी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है। 
 
उन्होंने कहा कि इस दौरान कर्मचारियों में हिंदी प्रयोग के प्रति अभिरुचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से हिंदी साहित्यकारों की जयंतियाँ, सेवा निवृत्त एवं कार्यरत रेल साहित्यकारों द्वारा परिचर्चा, तकनीकी संगोष्ठी, हिंदी कार्यशालाएं , कवि सम्मेलन तथा विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। निश्चय ही, हम सभी रेलकर्मी इससे लाभान्वित होंगे। आप सभी रेल कर्मियों से आग्रह है कि आप अपने दैनिक सरकारी कामकाज में राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार में अपना महत्वपूर्ण योगदान निरन्तर उत्साहपूर्वक देते रहेंगे। 
     
अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक महोदया डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने कहा कि आप सभी को हिंदी दिवस 14 सितंबर की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देती हूँ। भारतीय रेल एवं हिंदी का घनिष्ठ संबंध है। भारतीय रेल के विशाल नेटवर्क ने हिंदी के प्रचार-प्रसार में अग्रणी भूमिका का निर्वहन किया है तथा रेलवे संपूर्ण भारत को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य भी करती है। राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति संवैधानिक दायित्वों को पूरा करने के लिए सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रति अधिकारियों/कर्मचारियों में जागरूकता पैदा करने के लिए तथा इसके प्रचार-प्रसार में तेजी लाने के उद्देश्य हेतु हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान मण्डल में कर्मचारियों के उत्साह एवं ज्ञानवर्धन तथा मनोरंजन के लिए अनेक कार्यक्रमों/प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
    
     
समारोह के मुख्य अतिथि डॉ0 विजय कुमार कर्ण ने अपने सम्बोधन में कहा कि आदर्श राष्ट्र के लिए भाषा की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हिंदी भाषा राष्ट्रचेतना की सम्वाहिका के रूप में कार्य करती है। हिन्दी के साहित्य को समृद्ध करने के लिए रेलवे विभाग ने बहुत से साहित्यकार दिये है। जिनकी हिन्दी के प्रचार प्रसार में भूमिका अतुलनीय एवं अनुकरणीय है।   
          
कार्यक्रम के अन्त में मण्डल रेल प्रबन्घक ने मुख्य अतिथि डॉ0 विजय कुमार कर्ण को शाल प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी श्री मनोज कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक/परिचालन शिशिर सोमवंशी, मुख्य परियोजना प्रबन्धक/गतिशक्ति राघवेन्द्र कुमार समस्त शाखा अधिकारी एवं एन. ई. रेलवे मजदूर यूनियन के मण्डल मंत्री अजय कुमार वर्मा एवं एससी एसटी एसोसिएशन के मण्डल अध्यक्ष सम्पत राम मीना तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार