सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

स्वास्थ्य मंत्री Vs निदेशक: निदेशक ने स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिख कर दिया जवाब कहा नहीं रुकेंगे रिम्स के ज़रूरी कार्य

रिम्स में नियुक्ति, प्रमाेशन, तबादला और खरीद काे लेकर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के रोक सम्बन्धी आदेश के बाद मंत्री और रिम्स निदेशक डीके सिंह के बीच तकरार बढ़ गई है। आपको बता दें कि मंत्री ने निदेशक काे पीत पत्र भेजकर इन प्रक्रियाओ पर राेक लगा दी थी।

झारखण्ड ब्यूरो
  • Jun 21 2020 12:25PM

रांची:  रिम्स में नियुक्ति, प्रमाेशन, तबादला और खरीद काे लेकर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के रोक सम्बन्धी आदेश के बाद मंत्री और रिम्स निदेशक डीके सिंह के बीच तकरार बढ़ गई है। आपको बता दें कि  मंत्री ने निदेशक काे पीत पत्र भेजकर इन प्रक्रियाओ पर राेक लगा दी थी। निदेशक ने मंत्री काे लिखित जवाब भेजा। इसमें कहा है कि नियुक्ति प्रक्रिया नहीं रुकेगी। जाे जरूरी पद खाली हैं, वे भरे जाएंगे। इस पर जीबी की बैठक में फैसला लिया जाएगा। उन्हाेंने लिखा है कि रिम्स एक्ट 2000 और रिम्स नियमावली 2014 के तहत रिम्स एक स्वायत्तशासी संस्थान हैं। इसके तहत संबंधित फैसला सभी शासी सदस्याें की रजामंदी से हाेगी, न कि किसी एक सदस्य के कहने पर। उन्हाेंने मंत्री काे बिंदुवार जवाब दिया है:

काेराेना से निपटने काे नियुक्ति जरूरी है 

मरीजाें के इलाज काे ध्यान में रखकर नियुक्ति प्रक्रिया की जा रही है। काेराेना काे देखते हुए माइक्राेबायाेलाॅजी विभाग अहम भूमिका निभा रहा है। वहां शिक्षकाें और डाॅक्टराें की भारी कमी है। ट्यूटर के पद पर दाे डाॅक्टराें के चयन के बावजूद एक ने ज्वाइन नहीं किया। डेंटल इंस्टीट्यूट के प्राचार्य और डाॅक्टराें की नियुक्ति डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा दर्शाई गई कमियाें काे पूरा करने के लिए किया जा रहा है। मैनपावर की कमी के कारण अगर काउंसिल ने एडमिशन की अनुमति नहीं दी ताे किसकी जवाबदेही हाेगी।

डॉक्टरों के प्रमाेशन का अधिकार स्थाई प्राेन्नति समिति के ही पास 
रिम्स के शैक्षणिक और अशैक्षणिक संवर्ग के डाॅक्टराें के प्रमाेशन का अधिकार स्थाई प्राेन्नति समिति काे है। प्रमाेशन के लिए 150 डाॅक्टराें का आवेदन मिला है। मंत्री ने 50 डाॅक्टराें से भेंटकर स्क्रूटनी समिति काे दाे दिन में काम पूरा करने का आदेश दिया था। अब राेक लगाना समझ से परे है। 

इलाज व जांच में उपयोग होने वाले सामान की खरीद
रिम्स निदेशक ने कहा है कि अभी सिर्फ उन्हीं सामानाें की खरीद हाे रही है और टेंडर निकाला जा रहा है, जिनका उपयाेग काेविड के मरीजाें के इलाज और काेराेना की जांच के लिए हाे रहा है। अगर जरूरी सामानाें की खरीद पर राेक लगा दी गई ताे उनका इलाज कैसे हाे पाएगा। 

निदेशक ने कहा कि मैंने अभी इस्तीफा नहीं दिया है

 निदेशक ने कहा-मैंने अभी इस्तीफा नहीं दिया है। सरकार काे सिर्फ जानकारी दी थी कि मेरा चयन भटिंडा एम्स में हाे गया है। स्वास्थ्य सचिव ने काेराेना काल तक पद पर बने रहने का आग्रह किया था। हर किसी काे नियमावली के तहत अंतिम समय तक अपने पद के अनुरूप काम करने की शक्तियां प्राप्त हाेती है, जाे वे कर रहे हैं। वह इस विषयाें काे लेकर जल्दी ही मंत्री से बैठक करेंगे। उनके ऐसे आदेश से काम प्रभावित हाेता है। जीबी की बैठक के लिए उन्हाेंने स्वास्थ्य सचिव काे पत्र लिखा है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार