सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जशपुर जिले के छोटे से गांव में पदस्थ शिक्षक ने किया ऐसा जिससे अपने स्कूल, विकासखंड और जिले का नाम किया रोशन.......

जशपुर जिले के छोटे से गांव में पदस्थ शिक्षक ने किया ऐसा जिससे अपने स्कूल, विकासखंड और जिले का नाम किया रोशन.......

संतोष कुमार शर्मा सुदर्शन न्यूज़
  • Jan 28 2021 10:16AM
फरसाबहार:-कहा जाता है कि किसी कार्य को करने के लिए अगर मन में लगन हो, तो उसके अनुरूप परिस्थितियां भी निर्मित होने लगता है | ऐसा ही अनुभव रखते है आज के हमारे नायक शिक्षक हरिश्चंद्र कुमार चौहान|जशपुर जिले के एक छोटे से गांव दलेसर के मीडिल स्कूल में पदस्थ हरिश्चंद्र कुमार  हैं उनके द्वारा बच्चों को उनके परिवेशीय ज्ञान से जोड़ते हुए नेतृत्व क्षमता, तकनीकी ज्ञान सहित उनके सीखने-सिखाने में निःस्वार्थ सेवाभावना व समर्पित रूप से सहभागिता दे रहे है |दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना महामारी में सभी शैक्षणिक संस्था बंद है जिसके कारण शिक्षा विभाग के द्वारा CGSCHOOL. जिसे *पढ़ाई तुंहर द्वार*कार्यक्रम के नाम से पुरे राज्य में शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा चलाया जा रहा है।इस कार्यक्रम में विशेष रूप से कार्य करने वाले शिक्षकों को हमारे नायक के रूप में जगह दिया जाता है।
विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए खिलौने का निर्माण करना और *खिलौने स्टाल लगाकर प्रर्दशन करना,कंप्यूटर के बारे में जानने के लिए *कबाड़ से जुगाड़* के अंतर्गत खराब और अनुपयोगी कीबोर्ड,माउस,मोनीटर, सीपीयू इत्यादी को प्रत्यक्ष रूप से विद्यार्थियों को परिचित कराते हैं।
मा.शा.दलेसर जशपुर जिले का सीमावर्ती क्षेत्र में बसा है जहां सिर्फ 60-70  परिवार ही निवासरत है ,यहां के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए *मातृभाषा* में ही उनका अध्ययन-अध्यापन कराते हैं।सभी बच्चों को शिक्षा का लाभ  पहुंचाने के लिए पिछले पांच साल से विद्यार्थियों को चार टोली *तोताटोली**मैनाटोली*कबुतरटोली,और *कोयलटोली*में बांटा गया है। जिसमें बच्चों को पाठयपुस्तक के साथ साथ खेलकुद,व्यायाम, योग, चित्रकला, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ अभिव्यक्ति क्षमता का विकास के लिए अंताक्षरी, गीत और नृत्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है।
कोरोना महामारी में भी घर घर जाकर इनके द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए *हर घर स्कूल*लगाया जा रहा है।
इनके द्वारा *कोरोनावायरस से बचाव* के लिए हर विद्यार्थियों को मास्क दिया गया है,और सेनेटाइजर का व्यवस्था किये हैं जिसमें संस्था के प्रधानपाठक का बहुत अच्छा सहयोग मिला है।
यहां सभी बच्चे सीखने-सिखाने के लिए एक दुसरे का पूरा सहयोग करते हैं।
इनका *Guddu Guruji* नाम का *YouTube channel* भी है जिसका लिंक  https://youtube.com/c/GudduGuruji24 है
जहां पर ये नियमित रूप से*cgschool,diksha,Teams-T इत्यादि शिक्षा संबंधी विडियो को मोबाईल फोन से ही बनाकर अपलोड करते हैं। 
हरिश्चंद्र कुमार चौहान ने हमारे नायक मे चयन होकर अपने विद्यालय सहित विकासखंड फरसाबहार और  पुरे जशपुर का मान सम्मान को बढ़ाया है। इससे पहले भी जशपुर जिले से नित्यानंद यादव , रामेश्वर भगत सहित कई शिक्षकों ने हमारे नायक मे स्थान बनाकर अपने विद्यालय सहित अपने संकुल, विकासखंड और जिले का नाम को रोशन कर चुके हैं, 
शिक्षक रामेश्वर भगत पत्थलगांव ने सफलता का कहानी को कुडुख भाषा में अनुवादित कर पुरे राज्य में अपना एक अलग पहचान बना रहे हैं।जो अब तक स्टोरी विवर में 60 से भी अधिक कहानीयो का कुडुख भाषा में अनुवाद कर चुके हैं।
इनके द्वारा कुछ दिन पहले दलेसर गांव के मोहल्ले में खिलौने का स्टाल लगवा कर YouTube channel में अपलोड किया गया था जिससे इनको काफी सफलता हासिल हुआ।
खिलौने का स्टाल को  YouTube Link https://youtu.be/64vTN6J-U0w यहां से देखा जा सकता हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार