सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

HAL को मिला 65 हजार करोड़ का टेंडर, 97 तेजस लड़ाकू विमानों का अधिग्रहण करेगा रक्षा मंत्रालय

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को रक्षा मंत्रालय ने स्वदेश निर्मित 97 और एलसीए मार्क-1A लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए लगभग 65,000 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया है।

Ankur Pratap
  • Apr 13 2024 8:48PM
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को रक्षा मंत्रालय ने स्वदेश निर्मित 97 और एलसीए मार्क-1A लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए लगभग 65,000 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया है। किसी स्वदेशी सैन्य उपकरण की खरीद के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिया जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर होगा।

HAL को 3 महीने का वक्त दिया गया है 

रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी टेंडर पर जवाब देने के लिए HAL को 3 महीने का वक्त दिया गया है। नए एलसीए मार्क-1A लड़ाकू विमानों में 65 फीसदी से ज्यादा स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया जाने वाला है। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि इन विमानों के आने से भारतीय वायुसेना को मिग-21, मिग-23 और मिग-27 के अपने बेड़े को बदलने में मदद मिलेगी, जिन्हें या तो चरणबद्ध तरीके से हटा दिया गया है या फिर निकट भविष्य में हटाया जाना है। 

उद्यमों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा 

सनद रहे कि 97 और एलसीए मार्क-1A लड़ाकू विमान खरीदने की योजना की घोषणा सबसे पहले वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन की धरती पर की थी, जब वह स्वदेशी लड़ाकू विमान सौदों को बढ़ावा देने की योजना के बारे में बता रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य HAL के पुनरुद्धार के पीएम मोदी के विचार को आगे बढ़ाना है। साथ ही, यह देशभर में रक्षा व्यवसाय में लगे छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

एलसीए मार्क-1ए तेजस विमान का ही उन्नत संस्करण है 

सरकार की तरफ से पूर्व में भारतीय वायुसेना के लिए 83 तेजस मार्क-1 विमानों की खरीद का ऑर्डर दिया गया था, जिनकी आपूर्ति अगले कुछ हफ्तों में शुरू होने की उम्मीद है। एलसीए मार्क-1ए तेजस विमान का ही उन्नत संस्करण है। एलसीए मार्क-1ए विमान में वायुसेना को आपूर्ति किए जा रहे शुरुआती 40 एलसीए की तुलना में अधिक उन्नत एवियोनिक्स और रडार होंगे।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार