सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Gyanvapi Survey: हिंदू पक्ष की ओर से कोर्ट में नई अर्जी दायर.....अर्जी में फिर सर्वे कराने की है मांग

मिली जानकारी के अनुसार नई दायर अर्जी में शिवलिंग के पूरब की दीवार, नंदी के मुख की तरफ तहखाना व तहखाने के उत्तरी दीवार को हटाकर सर्वे की मांग की गई है। ये अर्जी हिंदू पक्ष से रेखा पाठक, मंजू व्यास और सीता साहू ने दी है।

Shanti Kumari
  • May 17 2022 2:51PM
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid New Petition) की लगातार सर्वे और सर्वे के दौरान कई खुलासे हो रहे है। वही सर्वे के दौरान 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग मिलने से हिन्दुओं में माहौल गरमाया हुआ है क्योंकि यह शिवलिंग उस जगह मिला है जहाँ कट्टरपंथी इस्लामिक वजू करते थे। आपको बता दें कि ज्ञानवापी में हिन्दुओं के प्रतीक मिलने के बाद सनातन धर्म के और प्रतीकों की मिलने की आशंका को लेकर हिंदू पक्ष की ओर से एक बार फिर सर्वे कराने की मांग की गई है। इसको लेकर कोर्ट में नई अर्जी दायर की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार नई दायर अर्जी में शिवलिंग के पूरब की दीवार, नंदी के मुख की तरफ तहखाना व तहखाने के उत्तरी दीवार को हटाकर सर्वे की मांग की गई है। ये अर्जी हिंदू पक्ष से रेखा पाठक, मंजू व्यास और सीता साहू ने दी है।

इससे पहले वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कोर्ट के आदेश के बाद से 13 मई को सर्वे का काम शुरू हुआ था। कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के नेतृत्व में पहले दिन का सर्वे हुआ था। पहले दिन सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे का काम किया गया। मस्जिद परिसकर में सभी 4 तहखानों को खुलवाकर सर्वे का काम किया गया।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन यानी रविवार को सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने अदालत के आदेश का पालन किया। दूसरे दिन भी मस्जिद परिसर की दीवारों और छत की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की गई। गुंबदों, नमाज स्थल, वजू स्थल के साथ-साथ पश्चिमी दीवारों की वीडियोग्राफी हुई। दूसरे दिन करीब 65 फीसदी तक सर्वे का काम पूरा कर लिया गया। बताया गया कि सर्वे के दौरान टीम को दीवारों पर हिंदू प्रतीक चिह्न मिले।

तीसरे दिन यानी सोमवार को सर्वे का काम पूरा कर लिया गया। इस दौरान हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का दावा किया। इस दावे के बाद वाराणसी कोर्ट ने शिवलिंग वाली जगह को सील करने का आदेश जारी किया। कोर्ट के आदेश पर जिलाधिकारी ने वजू पर रोक लगा दी। दूसरी ओर हिंदू पक्ष के दावों और अदालत के फैसले के बाद भी मुस्लिम पक्ष इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं कि वहां पर शिवलिंग है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार