सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Gyanvapi Controversy: शिवलिंग को फव्वारा बताने वाले इस्लामिकों को सोहन की चुनौती....कहा- अगर फव्वारा है तो उसे शुरू करके दिखाए

हिंदू और मुस्लिम पक्षों के अलग-अलग दावों के बीच लाल ने एक हिंदी चैनल से बातचीत के दौरान मंगलवार को बताया, “वजूखाने का 25/25 का जो वर्गाकार स्थान था, उसमें कुएं के बीच में गोल सा परिसर है। उसको मुस्लिम पक्ष फव्वारा कहता है।

Shanti Kumari
  • May 18 2022 7:30AM
बीते कुछ दिनों से चल रहे ज्ञानवापी में सर्वे को लेकर माहौल गरमाया हुआ है। वही सर्वे के दौरान मिले 12 फिट 8 इंच के शिवलिंग ने हिन्दुओं की आग में घी डालने जैसा काम कर दिया है। बता दें एक तरफ जहाँ हिन्दू पक्ष ज्ञानवापी को बाबा भोले का दरबार बता रहे है वही दूसरी तरफ अभी भी इस्लामिक अपनी कट्टरपंथी से बाज न आकर मिले शिवलिंग को फव्वारा बताकर झुटलाने की कोशिश में जुटे है। लेकिन कहा जाता है सच्चाई को हराना मुश्किल ही नहीं असंभव है। बता दें ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग मिलने का दावा करने वाले सोहन लाल ने कहा कि मस्जिद में शिवलिंग मिलने के बाद हर-हर महादेव के जयकारे लगे। अगर मुस्लिम पक्ष उसे फव्वारा कह रहा है तो उसे शुरू करके दिखाए।

हिंदू और मुस्लिम पक्षों के अलग-अलग दावों के बीच लाल ने एक हिंदी चैनल से बातचीत के दौरान मंगलवार को बताया, “वजूखाने का 25/25 का जो वर्गाकार स्थान था, उसमें कुएं के बीच में गोल सा परिसर है। उसको मुस्लिम पक्ष फव्वारा कहता है। इसके जवाब में हमने कहा कि अगर यह फव्वारा है तो इसको शुरू करिए। इसके जवाब में मुस्लिम पक्ष ने कहा कि ये फव्वारा 50 साल से खराब है। उन्होंने कहा कि जब हमने शिवलिंग देखा, तो सभी लोग यहां तक कि कर्मचारी हर-हर महादेव के नारे लगाने लगे। कुछ लोग नृत्य की मुद्रा में आ गए, जो हिंदू पक्ष और मंदिर समर्थक थे।”

सर्वे टीम के सदस्य सोहनलाल के मुताबिक, रविवार शाम हम लोगों ने ज्ञानवापी इंतजामिया कमेटी को प्रस्ताव दिया कि वजूखाना के पानी को आप लोगों को खाली करना पड़ेगा, तो वो लोग खाली करने से मना करने लगे। इस पर मैंने उनसे कहा कि इसको तो खाली करना ही पड़ेगा। इसके बाद प्रशासन ने वजूखाने के पानी को खाली कराया, जिसमें रंगीन मछलियां भी थीं। एक फुट पानी वजूखाने से खाली होते ही वहां शिवलिंग उभर कर आ गया। इसके बाद विशेषज्ञों को बुलाया गया। सफाई कराई गयी, जिसके बाद काला शिवलिंग एक ही पत्थर का बना हुआ सामने आया। इसके बाद विशेषज्ञों ने कहा कि यह शिवलिंग ही है।

उन्होंने आगे बताया, “हम लोगों को पूरा भरोसा है कि यह विशाल शिवलिंग नीचे तक आया हुआ है और नीचे मां पार्वती का अर्घ्या है। अगली बार हम इसकी जांच की मांग करेंगे, जो ध्वंस श्रंगार गौरी मां की ओर है। उसकी अगर खुदाई हो तो वहां शिलाखंड और देवी-देवताओं की प्रतिमा मिलेंगी। मुस्लिम पक्ष का जो तहखाना था, उसमें शिलालेख लिखा हुआ था। उसमें देवी-देवताओं की प्रतिमा बनी हुई थीं। उन्होंने कहा कि जहां नमाज अदा करते हैं वहां घंटियों की कतारें, कमल पुष्प आज भी वैसे ही हैं, वो सभी मंदिर के स्तंभ हैं, जो लगाकर मस्जिद बनाई गयी। उन्होंने कहा कि ये हिंदू समाज की आन-बान-शान को ध्वस्त करने के लिए मस्जिद बनाई गयी। उन्होंने जो ढांचा ऊपर लगाया गया है, इसकी कोई नींव नहीं है।

आर्य ने कहा- सर्वे से पहले मस्जिद में पुताई का काम कराया गया था और तहखाने में इतनी मिट्टी कैसे मिली? हमें लगता है कि पुराने अवशेषों को गड्ढा खोदकर उसमें छिपाया गया है, जिसकी जांच कमीशन करने की मांग हम करेंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार