सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

फर्जी शिक्षक का कुछ इस कदर खुलासा, हर जगह से मिल रही थी सैलरी

शिक्षक ने की चालाकी कर रहा था तीन जगह नौकरी

Sudarshan News
  • Aug 1 2020 12:30AM

उत्तर प्रदेश की अनामिका शुक्ला की तरह ही अमरोहा में भी हरप्रसाद नाम का एक फर्जी शिक्षक मिला है ।मिली हुई जानकारी के मुताबिक  ये शख्स तीन जिलों में सरकारी नौकरी कर रहा था ।  मुकेश कुमार की जानकारी के मुताबिक ये सब जगह से वेतन लेता रहा और किसी को भनक तक न लगने दी। बता दे कि जब अनामिका शुक्ला के खुलासे के बाद जब सरकारी महकमों में जांच शुरू हुई तो हर प्रसाद की पोल खुल गई और उसकी 3 नौकरियों का भी खुलासा हो गया । जिसके बाद अमरोहा जिले के बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस नटवरलाल शिक्षक के खिलाफ नौगामा सदर थाने में मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दे दी गई । और उसने जो आज तक वेतन लिया है वह रिकवरी के आदेश कर दिए गए हैं।

 बता दे कि एक के पकड़े जाने के बाद  उत्तर प्रदेश के अमरोहा के बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद के आदेश पर अमरोहा बेसिक शिक्षा खंड फर्जी शिक्षकों की जांच शुरू कराई। जिसके बाद  अमरोहा जिले के अमरोहा ब्लाक क्षेत्र के गांव अदलपुर के प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक हर प्रसाद जांच में फर्जी पाए गए। जिसके बाद पता लगा कि हर प्रसाद के डॉक्यूमेंट फर्जी है । जानकारी के मुताबिक वह एक ही नाम पर तीन जगह नौकरी कर रहे थे। जब सब बात का खुलासा हुआ तो पता लगा कि ये अमरोहा के आदमपुर गांव में भी सरकारी नौकरी करके प्रधानाध्यापक के पद पर मौजूद है । जबकि सम्भल में लेखपाल के पद पर नौकरी कर रहा था। 
बता दे  बदायूं जनपद के गांव रैपुरा के प्राथमिक विद्यालय में भी इसने अध्यापक के पद पर तैनाती पा ली थी। इसके बाद इस बात की शिकायत की गई।  शिकायत होने पर जांच में उनकी नियुक्ति फर्जी मिली। इसके बाद बदायूं के बीएसए ने उन्हें 11 जून को बर्खास्त कर दिया। तीनों जगह नौकरी करने वाले हर प्रसाद के शैक्षिक प्रमाणपत्र एक ही हैं। 

जानकारी के मुताबिक शिकायत सुनकर अमरोहा जनपद के बीएसए गौतम प्रसाद का भी माथा ठनक गया, उन्होंने आरोपित हेडमास्टर को तलब किया, और हर प्रसाद के खिलाफ जांच के लिए अमरोहा के खंड शिक्षा अधिकारी जांच के आदेश दिए गए।   जांच में जब उसके दस्तावेजों का सत्यापन हुआ तो पता लगा कि दस्तावेज पर एक नाम है  और नौकरी तीन जगह।  इस पूरे मामले में खुलासा होने के बाद  सदर थाना पुलिस पूरे मामले में मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर रही है । 
मुकेश कुमार की जानकारी के मुताबिक बता दे कि बीएसए गौतम प्रसाद ने इस फर्जी हेडमास्टर हर प्रसाद को बर्खास्त करके उससे अब तक की धनराशि की वसूली का आदेश जारी कर दिया है । अमरोहा के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो  हरप्रसाद बिजनौर जिले के नूरपुर का रहने वाला है। उसने 1985 में राजकीय दीक्षा विद्यालय बुढ़नपुर मुरादाबाद से दो वर्षीय बीटीसी का डिप्लोमा कर रखा है। इसके आधार पर तीनों जगह एक ही नाम पर नौकरी कर रहा है। अमरोहा के विद्यालय में 17 साल से नौकरी कर रहा है।  इससे विभाग को अब तक लगभग 80 लाख रुपये का चूना लगा चुका है। आरोपित से वेतन वसूली की कार्रवाई भी की जा रही है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार