सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

किसानों के लिए खुशखबरी ! कल जारी होगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16 वीं किस्त, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसानों के सुविधा के लिए हमेशा नए-नए योजना लेकर आते है. किसानों के लिए आज फिर एक अच्छी खबर सामने आयी है.

Divya Kumari
  • Feb 27 2024 7:30PM

प्रधानमंत्री किसानों के सुविधा के लिए हमेशा नए-नए योजना लेकर आते है. किसानों के लिए आज फिर एक अच्छी खबर सामने आयी है. दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि का इंतजार खत्म होता दिख रहा है. बता दें 28 फरवरी को PM नरेंन्द्र मोदी 16 वीं किस्त जारी करेंगे.

इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए दिए जाते हैं. इस तरह से कृषकों को पुरे साल में 6,000 रुपए की राशी दी जाती है. अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारें में बात करें तो 24 फरवरी 2019 को किसानों को वित्तीय जरुरतों को पूरा करने के लिए शुरु की गई थी. जानकारी सामने आ रही है की इस बार भी 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में राशि पहुंचेगी. 

अगर कोई किसान यह चेक करना चाहता है की इस योजना में इसका नाम है या नहीं तो उसे पहले किसान pmkisan.gov.in पर क्लिक करें. उसके बाद फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं. अब लाभार्थी सूची पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपसे पूरा डीटेल मांगेगा, जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा. उसके बाद Get Report पर क्लिक करें, आपको जानकारी मिल जाएगी. 
किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. 

ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, लेकिन कराना चाहते हैं तो वे इस प्रकार से करा सकते हैं. पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह उपलब्ध है. किसान कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा https://pmkisan.gov.in/ से खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. इसके लिए किसान पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाएं, फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. उसके बाद ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक करें. वहां आपके आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा. फिर कैप्चा कोड भरने को कहा जाएगा. उसके बाद राज्य सलेक्ट करके प्रक्रिया में आगे बढ़े. इस दौरान आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसे आपको भरना होगा. इसमें पर्सनल जानकारी, बैंक अकाउंट और खेत से जुड़ी जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट कर दें.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार