सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखनऊ में फिर से गति पकड़ेगा ग्लोब, बनेगा जी 20 का थ्री डी लोगो

ग्लोब पार्क का नाम जी-20 पार्क किया गया है। इसके मद्देनजर चार हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैले इस पार्क में सौंदर्यीकरण के विशेष कार्य कराये जा रहे हैं। इस क्रम में पार्क में स्थित ग्लोब के बगल

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jan 24 2023 8:56PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ        

 
हजरतगंज स्थित जी-20 पार्क (पुराना ग्लोब पार्क) में लगा विशालकाय ग्लोब एक बार फिर गति पकड़ेगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा वर्षों से बंद पड़े इस ग्लोब की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। मशीन ठीक होते ही यह ग्लोब अपनी धुरी पर घूमने लगेगा और 24 घंटे के अंतराल में एक चक्कर पूरा करेगा। इतना ही नहीं प्राधिकरण द्वारा ग्लोब के बगल में जी-20 का थ्रीडी लोगो भी लगाया जा रहा है, जोकि शहरवासियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। 
 
प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि आगामी जी-20 सम्मेलन के दृष्टिगत प्राधिकरण द्वारा शहर के विभिन्न पार्कों में हाॅर्टीकल्चर, लाइटिंग व रंग-रोगन आदि का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मण्डलायुक्त महोदया द्वारा हाल ही में ग्लोब पार्क का नाम जी-20 पार्क किया गया है। इसके मद्देनजर चार हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैले इस पार्क में सौंदर्यीकरण के विशेष कार्य कराये जा रहे हैं। इस क्रम में पार्क में स्थित ग्लोब के बगल में जी-20 का थ्रीडी लोगो लगवाया जा रहा है। फाइबर मटीरियल से बना हुआ यह लोगो लगभग 25 फुट लंबा, 8 फुट ऊंचा और डेढ़ कुंतल वजनी होगा। मूर्तिकारों द्वारा जी-20 के लोगोे को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिसे जल्द ही पार्क में स्थापित कर दिया जाएगा। 
 
उपाध्यक्ष ने बताया कि स्कल्पचर वर्क के अतिरिक्त पार्क में लाइट की व्यवस्था भी उन्नत की जा रही है। इस क्रम में ग्लोब और जी-20 के लोगो को स्पाॅट लाइटों से रोशन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पार्क में लगे सभी पाइप पोल को हटाकर इनके स्थान पर आकर्षक डेकोरेटिव पोल लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पार्क में फूलदार पौधे लगाए जा रहे हैं, साथ ही बाउंड्री की मरम्मत व रेलिंग की पुताई आदि का कार्य प्रगति पर है। 
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार