सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

"जैविक खेती की दिशा में बड़ी भूमिका निभाएंगे गौठान," गृहमंत्री ताम्रध्वज ने जैविक खेती को लेकर क्या कहा, पढ़िए

भविष्य जैविक खेती का है, इसके लिए संसाधन कैसे आएंगे, इस दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है और शीघ्र ही गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर खरीदी प्रारंभ की जाएगी। इस योजना के तहत गोबर से जैविक खाद बनाने की दिशा में लोग कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जैविक खेती के लिए बड़े पैमाने पर कंपोस्ट खाद की जरूरत होगी।

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़
  • Jun 26 2020 8:16PM
नभागीदारी से जिस तरह से गौठानों में अच्छा काम हो रहा है, इससे निश्चित ही जैविक खेती की दिशा में गौठान बड़ी भूमिका निभाएंगे। यह बात जिला पंचायत दुर्ग की सामान्य सभा की बैठक में गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कही। उन्होंने कहा कि भविष्य जैविक खेती का है, इसके लिए संसाधन कैसे आएंगे, इस दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है और शीघ्र ही गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर खरीदी प्रारंभ की जाएगी। इस योजना के तहत गोबर से जैविक खाद बनाने की दिशा में लोग कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जैविक खेती के लिए बड़े पैमाने पर कंपोस्ट खाद की जरूरत होगी। 

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि गौठान समितियों को मजबूत करने दस हजार रुपए की राशि भी प्रदान कर रहे हैं। गौठान समितियों के माध्यम से लोगों के अनुभव का पूरा इस्तेमाल हो सकेगा। रोका-छेका हमारी परंपरा है, इसे बड़ी उत्साह से इस बार मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मवेशियों की सुरक्षा और खरीफ फसलों की रक्षा करना है। पशुधन और खेत हमारी सबसे बड़ी संपदा है। गौठान समितियों के गठन से पशुधन विकास के साथ ही ग्रामीणों के आजीविका केंद्र भी बन सके, इस दिशा में भी काम हो रहा है। उन्होंने बैठक में सभी विभागों की गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग पर भी जोर दिया तथा कोरोना एवं मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए नियमित रूप से मानिटरिंग करने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने खरीफ फसल को देखते हुए खाद-बीज के उठाव की भी जानकारी ली और गुणवत्तायुक्त खाद-बीज का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारी को दिए। उन्होंने आनलाइन पढ़ाई, सुपोषण अभियान सहित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार