सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ट्रक में ठूँसकर ले जाया जा रहा था गौमाताओं को, गाड़ी पलटने से 14 गौ माताओं की दम घुटने से दर्दनाक मौत, छत्तीसगढ़ के गुंडरदेही का मामला

छत्तीसगढ़ में सरकार नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी का पायलट प्रोजेक्ट लेकर गाँवों में बेहतर तरीके से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ ग्रामीण परिवेश को सजाने में लगी है, बकायदा छत्तीसगढ़ में ग्राम पंचायतों में गायों के लिए गोठान बनाकर गौ माताओं को उचित व्यवस्था के साथ रखने के लिए भी सिस्टम तैयार किया गया है।

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़
  • Jun 19 2020 9:25PM
छत्तीसगढ़ में सरकार नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी का पायलट प्रोजेक्ट लेकर गाँवों में बेहतर तरीके से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ ग्रामीण परिवेश को सजाने में लगी है, बकायदा छत्तीसगढ़ में ग्राम पंचायतों में गायों के लिए गोठान बनाकर गौ माताओं को उचित व्यवस्था के साथ रखने के लिए भी सिस्टम तैयार किया गया है। पर सरकार के इस सिस्टम पर गौतस्करों की बुरी नज़र लगी हुई है। क्योंकि छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों से आते गौतस्करी के मामले तो यही कह रहे हैं।
आँकड़े बताते हैं कि छत्तीसगढ़ में बड़ी तेजी के साथ गौ तस्करी यानी गरवा की तस्करी का मामला बढ़ा है। पिछले दिनों राजिम क्षेत्र में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने तस्करी का शिकार होती गौ माताओं को गौतस्करों के चंगुल से छुड़ाया और उनकी जान बचा ली। पिछले दिनों बालोद जिले में गौतस्करी मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करके 5 लोगों को दबोचा भी था, लेकिन फिर भी छत्तीसगढ़ के कई जिलों में खुलेआम गौ तस्कर हौसले बुलंद करके गौ माताओं को कत्लखाने लेकर जा रहे हैं।
ऐसा ही एक मामला सामने आया है, बालोद जिले के गुंडरदेही क्षेत्र से, जहां गौ माताओं को अपने ट्रक में भरकर ले जा रहा ड्राइवर दुर्घटना का शिकार हो गया, जिसके बाद उस ट्रक में ठूँसकर भरे जा रहे 14 गौ माताओं की दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद पकड़े जाने के डर से ड्राइवर वहां से फरार हो गया। गुंडरदेही पुलिस अब पतासाजी में लगी हुई है। पुलिस के मुताबिक घटना के बाद ड्राइवर फरार है, पुलिस की टीम पतासाजी में लगी है। फिलहाल संदेह के आधार पर कार्रवाई की जायेगी। बरामद गाड़ी का पासिंग महाराष्ट्र का है, लिहाजा इस बात की आशंका व्यक्त की जा रही है कि गौमाताओं को तस्करी के लिए ले जाया जा रहा हो।

ऐसी हुई घटना
जानकारी के मुताबिक गुंडरदेही ब्लाक मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर ग्राम अर्जुनी के पास मवेशियों से भरी ट्रक वाहन क्रमांक एमएच 31 सीबी 1891 जो कि महाराष्ट्र पासिंग गुरुवार देर रात अनियंत्रित होकर पलट गई है। जिससे मौके पर ही 14 गौ माताओं की मौत हो चुकी है। जिसमें 1 गौ माता हालत गंभीर रूप से घायल है। गुंडरदेही थाना क्षेत्र के अंतर्गत यह दुर्घटना हुई, कुछ लोगों को सड़क किनारे एक ट्रक पलटी हुई दिखी थी। जिसमें काफी सँख्या में गाय थी, जिसके बारे में आशंका है कि इन्हें तस्कर द्वारा गांव के रास्ते ले जाया जा रहा था। गाड़ी पलट जाने के कारण मवेशियों की दम घुटने की वजह से मौत हो गई व कुछ मवेशी बच पाए। मौके से वाहन चालक मौके से फरार हो गया एवं कुछ बेजुबान गाय छटपटा रही थीं।
सुबह तकरीबन 6 बजे ग्रामीणों ने गायों से भरे ट्रक पलटने और दुर्घटना की सूचना पुलिस को दी। देखते ही देखते दुर्घटना स्थल पर काफी भीड़ इकट्ठा हो गई एवं कुछ ग्रामीणों की मदद से 2 जीवित गायों को निकाला गया। बताया गया कि वाहन चालक अंधा मोड़ को समझ नहीं पाया एवं अनियंत्रित होकर दुर्घटना हुआ, गाड़ी पलटने पर पकड़े जाने के डर से आरोपी मौके से फरार हो गए। फिलहाल गाड़ी को ग्रामीणों द्वारा चैन माउंटेन की मदद से उठा लिया गया है व 14 मृत गायों को ग्राम अर्जुनी के भांठा भूमि पर जेसीबी से गड्ढा खोदकर उनका अंतिम संस्कार किया गया। एवं घायल मवेशियों के इलाज के लिए चिकित्सक बुला लिया गया है। 

गौतस्करों को रोकना बड़ी चुनौती

गौरतलब हो कि थोड़े से पैसों के लालच के लिए क्षेत्र में रेकी कर बिचौलियों की मदद से मवेशी तस्करों द्वारा आवारा घूम रहे बेजुबान पशुओं को ट्रक में ठूंसकर महाराष्ट्र एवं दूसरे प्रदेशों में ले जाया जाता है, जिसमें समय समय पर करवाई तो होती है, पर तस्करी नहीं रुक रही। गुंडरदेही टीआई रोहित मालेकर ने बताया कि घटना बीती रात की है, पूरा मामला मवेशियों की तस्करी से जुड़ा हुआ है, उक्त वाहन कहां से कहां जा रही थी इसकी जांच की जा रही है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार