सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

इस राज्य में असुरक्षित हैं गजराज, बीते सप्ताहभर में 5 हाथियों की दर्दनाक मौत, धमतरी में दलदल में फँसे नन्हे हाथी ने दम तोड़ा, तो रायगढ़ में करंट ने ली जान

छत्तीसगढ़ प्रदेश में लगातार हाथियों की मौत की खबर आ रही है।

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़
  • Jun 16 2020 10:05PM
छत्तीसगढ़ प्रदेश में लगातार हाथियों की मौत की खबर आ रही है। सूरजपुर के बाद अब धमतरी में एक नन्हे हाथी की मौत हो गई है। वहीं रायगढ़ में भी एक हाथी की आज मौत हो गई है। धमतरी में मृत ये नन्हा हाथी गरियाबंद से धमतरी जिले में पहुंचे 21 हाथियों के दल का सदस्य है। नन्हे हाथी की मौत डुबान क्षेत्र के उरपुटी गांव के दलदल में फंसने से हुई है।
घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और दलदल से हाथी के शव को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम की कार्रवाई मे जुट गई। बता दें कि धमतरी जिले के उरपुट्टी गांव के जंगल में ग्रामीणों ने एक नन्हे हाथी का शव देखा। जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। मौके पर पहुंचकर वन विभाग की टीम ने हाथी के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी। वन विभाग के लिए राहत की बात ये रही कि हाथियों का दल घटनास्थल से काफी दूर रहा। गौरतलब है कि गरियाबंद से 21 हाथियों का दल भटक कर धमतरी पहुंचा था और एक सप्ताह से ये दल धमतरी के जंगलों में विचरण कर रहा है। इस दौरान दिन के उजाले मे जिले के बाॅर्डर में भोजन की तलाश करते है और शाम ढलते ही कांकेर जिले की सीमा मे पहुंच जाते है।
वहीं रायगढ़ के धरमजयगढ़ में करेंट की चपेट में आने से नर हाथी की मौत हो गई। धरमजयगढ़ रेंज अंतर्गत गेरसा गाँव की घटना बताया जा रहा है। बतादें कि गाँव किनारे खेत में बोर पंप में प्रवाहित बिजली के चपेट में आकर हुई हाथी की मौत हो गई। 

इन लोगों पर हुई कार्रवाई
रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा गांव में करेंट की वजह से हाथी की मौत के मामले में दो आरोपी किसानों और विद्युत विभाग के तीन कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। आरोपी कृषक भादोराम एवं एक अन्य कृषक को इस मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। आरोपी किसानों को सिंचाई पम्प के लिए अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन देने तथा घटना स्थल से साक्ष्य मिटाने के मामले में विद्युत विभाग के सब इंजीनियर पी. कुजूर, लाईनमेन अमृत लाल तथा सहायक को गिरफ्तार किया गया है। 
प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि धरमजयगढ़ वनमण्डल के ग्राम गेरसा बीट में आज सुबह विद्युत करेंट के चपेट में आने की वजह से एक हाथी की मौत हो गई। इस मामले की सूचना मिलते ही वन विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे, तो पाया कि विद्युत पोल से किसान भादोराम एवं एक अन्य किसान द्वारा अवैध रूप से पम्प के लिए तार खींचा गया है, जिसके चपेट में आने की वजह से हाथी की मौत हो गई है। मौके पर पहुंचे मुख्य वन संरक्षक बिलासपुर अनिल सोनी एवं धरमजयगढ़ डीएफओ प्रियंका पाण्डेय ने दोनों आरोपी कृषकों से सिंचाई पम्प के लिए अवैध रूप से तार खींचने के संबंध में पूछताछ की और उनके खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों ने पाया कि विद्युत विभाग के सब इंजीनियर पी. कुजूर एवं अन्य कर्मियों द्वारा विद्युत पोल से अवैध रूप से खींचे गए तार को निकलवाया जा रहा है। सब इंजीनियर सहित दो विद्युत कर्मियों के विरूद्ध साक्ष्य मिटाने के मामले में कार्रवाई की गई है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार