सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ओडिशा और आंध्र प्रदेश को आज 'गुलाब' से खतरा....मौसम विभाग की चेतावनी

आईएमडी के तूफान चेतावनी प्रभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तन और दक्षिणी ओडिशा के गोपालपुर तट के बीच से गुजरने की संभावना है.

KARTIKEY
  • Sep 26 2021 8:51AM

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में चक्रवात ‘गुलाब’ का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है. आईएमडी के तूफान चेतावनी प्रभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश के 'कलिंगपत्तन' और दक्षिणी ओडिशा के गोपालपुर तट के बीच से गुजरने की संभावना है. आईएमडी कोलकाता के निदेशक जीके दास ने बताया है कि 28-29 सिंतबर को पूर्वी बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाए चलने की संभावना है।  

IMD के अनुमान के मुताबिक इस चक्रवात के अगले 12 घंटों में उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिणी ओडिशा के पार करने की संभावना है. इस चक्रवात को 'गुलाब चक्रवात'  के नाम से जाना जाएगा. चक्रवात के खतरे को देखते हुए IMD ने कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है.

साथ ही साथ प्रशासन ने एडवाइसरी जारी कर के कहा की बहुत जरुरी होने पर ही लोग अपने अपने घरो से बाहर निकले अन्यथा उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।  

70-80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि दास ने कहा कि चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्रप्रदेश और ओड़िशा के लिए चेतावनी जारी की गई है. अनुमान है कि तूफान गुलाब दक्षिण ओड़िशा और उत्तर आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास 26 सितंबर की शाम को लैंडफॉल करेगा. इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं. ओडिशा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सात जिलों गजपति, गंजम, रायगढ़ा, कोरापुट, मल्काजगिरि, नबरंगपुर और कंधमाल- को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान बनने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक तूफान दक्षिणी ओडिशा और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ सकता है.

बंगाल सरकार  ने रद्द की छुट्टियां

वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव के कारण भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों की छुट्टी 5 अक्टूबर तक तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है. एनडीआरएफ की तरफ से कहा गया कि उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों के लिए चक्रवात अलर्ट के मद्देनजर क्रमशः 13 टीमों और 5 टीमों को ओडिशा और आंध्र प्रदेश में तैनात किया है।  

मछुआरों को जारी किया गया अलर्ट

भारतीय तटरक्षक बल ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि समुद्र में गश्ती दल वहाँ मौजूद सभी मछुआरों को अलर्ट कर रहा है और उन्हें वापस तट की ओर लौटने के लिए कहा जा रहा है. साथ ही तटरक्षक बलों और जहाजों को अलर्ट करते हुए आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों को बनाए रखने का निर्देश दिया गया है. जिससे हालात पर काबू पाया जा सके. ऐसे में कोस्ट गार्ड ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में स्थित तटरक्षक स्टेशनों को समुद्र में खराब मौसम के प्रति आगाह कर दिया है. साथ ही मछुआरों से 29 सितंबर, 2021 तक समुद्र में से जाने से मनाही की गई है.

IMD के जी.के दास ने कहा कि-"अगले चौबीस घंटे में गुलाब की ओडिशा और आंध्र प्रदेश से टकराने की उम्मीद" 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार