सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

चीन से शुरू हुए फ्रॉड ने नोएडा की जनता को लूटा

15 दिन में रकम दोगुनी करने का पावर बैंक फ्रॉड आया सामने

Anchal Yadav
  • Jun 20 2021 10:04PM
लोगों से निवेश करवाकर 15 दिन में रकम दोगुनी करने का पावर बैंक फ्रॉड सामने आया था। पावर बैंक नाम के ऐप के जरिए हुए इस गड़बड़झाले के तार नोएडा से जुड़े हुए हैं। इस धोखाधड़ी को एक इंटरनैशनल गैंग ने अंजाम दिया था। इस ऐप से जुड़ी एक कंपनी सामने आई है। इसका डायरेक्टर सेक्टर-99 निवासी बिजनेसमैन था। आरोपी को उत्तराखंड पुलिस कुछ दिन पहले यहां उसके फ्लैट से गिरफ्तार कर ले गई है। अब पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

उत्तराखंड एसटीएफ के मुताबिक, यह फ्रॉड रैकेट चीन से शुरू किया गया। सोशल मीडिया पर एक चाइनीज युवक से नोएडा निवासी आरोपी की दोस्ती हुई थी। चीनी युवक ने इसे डायरेक्टर बनाकर कंपनी खुलवाई। जिंजो प्राइवेट लिमिटेड नाम की इस कंपनी को ऐप से जोड़कर बड़े पैमाने पर फ्रॉड किया गया।
उत्तराखंड एसटीएफ सूत्रों ने बताया कि आरोपी का नाम पवन पांडेय है। नोएडा में उसे सेक्टर-99 से गिरफ्तार किया गया। आरोपी के फ्लैट से 19 लैपटॉप और 592 सिम कार्ड बरामद हुए हैं। पवन ने एसटीएफ को बताया है कि वह नोएडा में अपना छोटा-मोटा बिजनेस कर रहा था। इस फ्रॉड में कंपनी डायरेक्टर होने के चलते पवन ने कुछ रकम अपने खातों में भी ट्रांसफर की है। दो साल पहले वह चीन भी गया था। पवन का चीन में बैठे ठगों से क्या कनेक्शन है, इस पर एसटीएफ गहनता से पड़ताल कर रही है। एसटीएफ की जांच में यह भी सामने आया है कि फ्रॉड की रकम क्रिप्टो करंसी में बदल कर चीन भेजी गई है।पावर बैंक ऐप बनाकर इससे निवेश करने पर 15-20 दिन में रकम दोगुनी करने का झांसा दिया गया। कुछ लोगों को दोगुनी रकम दी भी गई। बाकी की रकम हड़प ली गई है। यह ऐप फरवरी 2021 से 12 मई 2021 तक संचालन में रहा। इसमें करीब 4 महीने में ही विभिन्न खातों में करीब 250 करोड़ धनराशि का फ्रॉड होने की बात सामने आ रही है। यह भी कहा जा रहा है कि इस ऐप को देश में अनुमानित 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार