सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

टोडाभीम में यूरिया खाद्य की कमी- किसान महँगे दामों में ख़रीदने को मजबूर,3 ट्रक आये लेकिन नहीं हुई आपूर्ति

टोडाभीम क्षेत्र में इन दिनों किसान बाजरे की फसल में यूरिया खाद दे रहे हैं, लेकिन यूरिया खाद की किल्लत के चलते किसानों को महंगे दामों में यूरिया खरीदने को मजबूर हैं। किसानों की मानें तो बाजरे की फसल में यूरिया खाद दिया जाता है। जिससे फसल की वृद्धि होती है। लेकिन इन दिनों क्षेत्र में खाद की बहुत ज्यादा किल्लत चल रही है और जिन जगहों पर है वहां महंगे दामों पर खाद विक्रेता बेच रहे हैं। जिसे किसानों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है।

आशीष व्यास
  • Aug 1 2022 11:21AM
टोडाभीम क्षेत्र में इन दिनों किसान बाजरे की फसल में यूरिया खाद दे रहे हैं, लेकिन यूरिया खाद की किल्लत के चलते किसानों को महंगे दामों में यूरिया खरीदने को मजबूर हैं। किसानों की मानें तो बाजरे की फसल में यूरिया खाद दिया जाता है। जिससे फसल की वृद्धि होती है। लेकिन इन दिनों क्षेत्र में खाद की बहुत ज्यादा किल्लत चल रही है और जिन जगहों पर है वहां महंगे दामों पर खाद विक्रेता बेच रहे हैं। जिसे किसानों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। 3 ट्रक खाद आया लेकिन आपू्र्ति नहीं हुई हालांकि अभी क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से किसानों के लिए खाद मंगवाया गया था। लेकिन किसान अधिक होने और खाद कम मात्रा में आने के चलते किसानों को खाद की किल्लत जो की त्यों बनी हुई है। किसानों का कहना है कि खाद क्रय विक्रय में अधिक मंगवाना चाहिये जिससे किसानों की पूर्ति हो सके। औने पौने दामों में बेच रहे खाद किसानों का कहना है कि जिन दुकानों पर खाद मिल भी रहा है। वह दुकानदार अधिक दाम में खाद बेच रहे हैं। दूसरे जिलों में जाकर किसान को खाद लानी पड़ रही है। जिससे किसानों की जेब पर भार पड़ रहा है। उनका कहना है कि जब बाजरे की फसल के समय ही खाद की इतनी परेशानी आ रही है, तो गेहूं व सरसों की फसल के समय क्या होगा। उन्होंने सरकार से क्रय विक्रय सहकारी समिति में अधिक से अधिक खाद भेजने की अपील की है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार