सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हुए हालात, कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी

कई जगहों पर इसकी वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। भारी बारिश के बाद पंचगंगा और वशिष्‍ठी नदी खतरे के निशान से ऊपर चल रही है। जहाँ महाबलेश्‍वर में करीब 480 एमएल बारिश रिकॉर्ड की गई है

Geeta
  • Jul 23 2021 4:25PM

मानसून में कई राज्यों का हाल बाढ़ और बारिश की वजह से बेहाल है. कई जगहों पर नदियों का जलस्‍तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। तटीय इलाकों में कोस्‍टगार्ड, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को राहतकार्य के लिए लगाया गया है। वहीँ स्‍काईमेट ने भी देश के कई हिस्‍सों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने कई जगहोंं पर इस पूरे सप्‍ताह मध्‍यम से भारी बारिश की आशंका जताई है। 

इसके अलावा नौसेना को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। कई जगहों पर इसकी वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। भारी बारिश के बाद पंचगंगा और वशिष्‍ठी नदी खतरे के निशान से ऊपर चल रही है। जहाँ महाबलेश्‍वर में करीब 480 एमएल बारिश रिकॉर्ड की गई है। 

आशंका जताई गयी है कि मध्य महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्‍थान के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकोंं में बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, केरल, हिमाचल प्रदेश, असम और उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्‍यम से तेज बारिश हो सकती है। मुंबई-गोवा हाईवे पर पानी भरने के बाद इस पर जाम लग गया है।

आपको बता दें कि भारी बारिश और बाढ़ की वजह से रत्नागिरी में रेल सेवा रोक दी गई है। इसकी वजह यात्रियों को काफी परेशानी हो गई है। महाराष्‍ट्र के कल्याण, पालघर और नासिक में भूस्‍खलन के बाद कुछ लोगों की जान भी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर लगातार दो निम्न दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र और बिहार के उत्तरी जिलों में तेज बारिश हो सकती है। वहीँ पूर्वी और मध्‍य हिस्‍सों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए कई जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है।

 जहाँ बिहार के कई जिलों में 26-29 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि बुधवार को भारी बारिश के कारण कोंकण के कई इलाकों में पानी भर गया। चिपलूण शहर पूरी तरह से जलमग्‍न हो गया है। यहां पर फंसे करीब पांच हजार लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और कोस्टगार्ड की भी मदद ली जा रही है।

 नौसेना को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार