सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

डेयरी प्रोसेसिंग में बढ़ावा देने के लिए 15000 करोड़, सुदर्शन ने उठाई थी आवाज आवाज

वित्तमंत्री ने निजी निवेश डेयरी प्रोसेसिंग में बढ़ावा देने, कैटल फीड प्रोडक्शन में निर्यात के लिए 15000 करोड़ रुपये का फंड है।

Saurabh Tiwari
  • May 15 2020 10:16PM

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मंगलवार को किए गए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज इस पैकेज की तीसरी किस्त की जानकारी दी।
इसके साथ ही वित्त मंत्री ने सरकार की तरफ से पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निधि की घोषणा की. इसके तहत डेयरी प्रोसेसिंग, मूल्य संवर्धन और पशु चारे से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर में निजी निवेश का समर्थन करने के लिए 15,000 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा 2020-21 के लिए डेयरी सहकारी समितियों को ब्याज में 2% वार्षिक छूट की नई योजना शुरू की गई है, सरकार का अनुमान है कि इस योजना के जरिए 5000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लिक्विडिटी को अनलॉक किया जा सकेगा,इसके साथ ही इस योजना से 2 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा।

कोरोना संकट काल में पशुपालन के क्षेत्र में उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बताते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान दूध की मांग में 20 से 25 फीसदी की कमी आई है. सहकारी समितियों द्वारा हर दिन 560 लाख लीटर दूध का उत्पादन किया जा रहा है लेकिन प्रतिदिन की बिक्री महज 360 लाख लीटर ही है,जिस 111 करोड़ लीटर दूध का अतिरिक्त उत्पादन हो रहा है उसकी कुल कीमत 4100 करोड़ रुपये है।
इससे पहले सुदर्शन न्यूज़ से 14 मई को डेयरी विषय पर e कॉन्क्लेव आयोजित किया था जिसने सभी राज्यो के पशुपालन मंत्री ने भाग लिया और उनके राज्यो में पशुपालकों को क्या क्या समस्या आ रही है इस पर विस्तार से बातचीत की, उसके बाद सरकार ने उनको बड़ी राहत दी है

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार