सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

केंद्रीय क्षेत्र की स्‍कीम "किसान उत्‍पादक संगठन (एफपीओ) के गठन।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकारद्वारा सभी जिलाधिकारियों के साथ vc के माध्यम से केंद्रीय क्षेत्र की स्‍कीम "किसान उत्‍पादक संगठन (एफपीओ) के गठन एवं संवर्धन" संबंधी समीक्षा बैठक।

सुबोध कुमार
  • Jul 13 2021 10:08PM
पूर्वी चंपारण, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकारद्वारा सभी जिलाधिकारियों के साथ vc के माध्यम से केंद्रीय क्षेत्र की स्‍कीम "किसान उत्‍पादक संगठन (एफपीओ) के गठन एवं संवर्धन" संबंधी समीक्षा बैठक की गई। बैठक में इस योजना से जुड़े जिलास्तरीय निगरानी समिति के कर्तव्यों, जिम्मेदारियों और भूमिकाओं के विषय में जानकारी दी गई। जिला समिति की अध्यक्षता राज्य में एक परिषद के सीईओ द्वारा की जाएगी। राज्य सरकार प्रशासन जिला स्तरीय निगरानी समिति के गठन के लिए जिलों को परामर्श जारी करेगा। जिला स्तरीय निगरानी समिति अपनी नियमित बैठकें आयोजित करके एफपीओ विकास और कामकाज की प्रगति की बारीकी से निगरानी और समीक्षा करेगा। यह एन-पीएमएएफएससी(N-PMAFSC) को जिले में संभावित उत्पादन समूहों (जहां एफपीओ का गठन और प्रचार किया जा सकता है) का सुझाव देगा और कार्यान्वयन एजेंसियों की सहायता भी करेगा। यह जिला स्तरीय बैंकरों के माध्यम से एफपीओ की वित्तीय बाधाओं को हल करेगा।यह जमीनी स्तर पर योजना के कार्यान्वयन में बाधाओं की पहचान करेगा और उचित नीति निर्णय के लिए डीएसी एंड एफडब्ल्यू और एन-पीएमएएफएससी के साथ मामले को आगे बढ़ाने के लिए राज्य स्तरीय परामर्शदात्री समिति को सूचित करेगा। योजना का उद्देश्य जीवंत और टिकाऊ आय-उन्मुख खेती के विकास और समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास और कृषि समुदायों की भलाई के लिए नए 10,000 किसान उत्पादक संगठनों बनाने के लिए समग्र और व्यापक-आधारित सहायक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करना है। साथ ही कुशल, लागत प्रभावी और टिकाऊ संसाधनों के उपयोग के माध्यम से उत्पादकता बढ़ाने के लिए और उनकी उपज के लिए बेहतर तरलता और बाजार की आय के माध्यम से उच्च रिटर्न प्राप्त करना और सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से टिकाऊ बनना, एफपीओ के प्रबंधन, इनपुट, उत्पादन, प्रसंस्करण के सभी पहलुओं में सृजन के वर्ष से 5 वर्ष तक नए एफपीओ को हैंडहोल्डिंग और सहायता प्रदान करना और मूल्यवर्धन, बाजार संपर्क, क्रेडिट लिंकेज और प्रौद्योगिकी का उपयोग आदि एवं कृषि को विकसित करने के लिए एफपीओएस को प्रभावी क्षमता निर्माण प्रदान करना है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार