सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

EC On President Election 2022: 24 जुलाई को समाप्त होगा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल... राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ​एलान

चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता जारी है। इसमें आयोग राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम का एलान करेगा। 24 जुलाई के पूर्व निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जानी है।

Geeta
  • Jun 9 2022 3:19PM

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगाचुनाव आयोग की प्रेस वार्ता जारी है। इसमें आयोग राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम का एलान करेगा। 24 जुलाई के पूर्व निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जानी है। बता दें कि 18 जुलाई को इसके लिए चुनाव होना है. और 29 जून तक इसका नामांकन होगा. वहीं 15 जून को इसकी अधिसूचना जारी होगी. 

दरअसल, चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। नामांकन की अंतिम तारीख 29 जून तक है फिर मतदान 18 जुलाई को होगा। वहीं नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि पैसा या लालच देने पर कार्रवाई की जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं।

चुनाव आयोग ने कहा कि वोट देने के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराया जाएगा। वोटरों को एक, दो, तीन लिखकर पसंद बतानी होगी। पहली पसंद नहीं बताने पर वोट रद्द हो जाएगा। राष्ट्रपति पद के लिए कुल 50 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत 12 राज्यसभा सांसद राष्ट्रपति चुनाव में वोट नहीं डालते हैं। वहीं, 543 सदस्यों वाली लोकसभा में अभी 540 सांसद हैं। तीन सीटें खाली हैं। इन पर भी चुनाव की प्रक्रिया जारी है। मतलब साफ है कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा की सभी खाली सीटों पर उपचुनाव हो जाएंगे। चुने गए सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालेंगे। 

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार