सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

टाइगर रिजर्व में ड्रोन कैमरे से हुई निगरानी शुरू

कुछ वर्षों से गोहरी रेंज के कुनाउ गोठ में टाइगर रिजर्व पार्क की भूमि पर कब्जे कर निर्माण किये जाने का मामला सामने आया था

Krishna Kumar
  • Sep 21 2020 10:05PM

राजाजी नेशनल पार्क टाइगर रिजर्व के गोहरी वन क्षेत्र में अनाधिकृत कब्जों को हटाए जाने के बाद वनक्षेत्राधिकारी ने ड्रोन कैमरे की मदद से कुनाउ गोठ का निरीक्षण किया जिससे नए निर्माण कार्यों, शिकारियों व पेडों के अवैध कटान पर रोक लगाई जा सके।

वनक्षेत्राधिकारी धीरसिंह ने बताया कि बीते कुछ वर्षों से गोहरी रेंज के कुनाउ गोठ में टाइगर रिजर्व पार्क की भूमि पर कब्जे कर निर्माण किये जाने का मामला सामने आया था, जिसके चलते उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार कब्जेधारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए कुछ अनाधिकृत कब्ज़ों को हटाया गया था, जिसकी जांच मामला अभी विभाग में चल रहा है।

वनक्षेत्राधिकारी धीरसिंह ने बताया कि टाइगर रिजर्व की भूमि से जुड़े उक्त संवेदनशील मामले को देखते हुए कुनाउ गोठ में पुनः कब्जे न हो, शिकारियों पर नजर रखने, अवैध पेडों के कटान पर नजर रखने के लिए वनकर्मियों के साथ ड्रोन कैमरे की मदद से कुनाउ गोठ में बसे लोगों की भूमियों का निरक्षण किया गया है जिससे टाइगर रिजर्व की भूमि पर असमाजिक गतिविधियों को रोक जा सके।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार