सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जिलाधिकारी ने की कर करेत्तर, राजस्व संग्रह कार्यों की समीक्षा

जिलाधिकारी ने की कर करेत्तर, राजस्व संग्रह कार्यों की समीक्षा

मनीष शर्मा रिपोर्टर जिला मेरठ
  • May 20 2022 8:11AM

जिलाधिकारी ने की कर करेत्तर, राजस्व संग्रह कार्यों की समीक्षा अधिकारी रणनीतिक रूप से कार्यवाही करते हुये कर वसूली में प्रगति लाया जाना सुनिश्चित करे-जिलाधिकारी लंबित आरसी को गंभीरता से लेते हुये त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये-जिलाधिकारी नकली एवं अवैध शराब पर सतत निगरानी रखते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाय-जिलाधिकारी नगर पंचायत क्षेत्र में साफ-सफाई में न हो लापरवाही-जिलाधिकारी आज कलेक्टेªट सभागार में जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा राजस्व कार्यों एवं कर एवं करेत्तर, राजस्व संग्रह, नगर विकास, खाद्य एवं रसद, अन्य स्थानीय निकायों से संबंधित विभिन्न योजनाओ की प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों की उपस्थिति चैक करते हुये अनुपस्थित अधिकारियों को स्पष्टीकरण दिये जाने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा स्टाम्प शुल्क, वाणिज्य कर, खनन, आबकारी, विद्युत, भू-राजस्व एवं अन्य समस्त संबंधित विभागो की कर करेत्तर, राजस्व संग्रह कार्यों की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि कर वसूली के संबंध में संबंधित अधिकारी रणनीतिक रूप से कार्यवाही करते हुये वसूली में प्रगति लाया जाना सुनिश्चित करे। स्टाम्प शुल्क एवं तहसीलदार वाणिज्यकर तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि वसूली एवं लंबित आरसी को गंभीरता से लेते हुये त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। आबकारी विभाग को निर्देशित किया गया कि जनपद में शराब की दुकानो की चैक लिस्ट बनाकर संबंधित एसडीएम को दी जाये तथा संबंधित तहसील के एसडीएम चैकिंग करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि नकली एवं अवैध शराब पर सतत निगरानी रखते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

खनन विभाग को निर्देशित किया गया कि जनपद में खनन माफियाओ पर लगातार निगरानी रखी जाये तथा चैकिंग करते हुये खनन वाले स्थानो की मैपिंग कर कार्यवाही सुनिश्चित करे। संगठित तौर पर खनन का मामला मिलने पर जुर्माना एवं एफआईआर की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। समस्त नगर पंचायत के कार्यों की समीक्षा करते हुये समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि नगर पंचायत क्षेत्र मंे कूडा कलेक्शन, डम्पिंग ग्राउण्ड, एमआरएफ सेंटर तथा साफ-सफाई हेतु की गयी व्यवस्थाओ के ंसबंध में अद्यतन स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निरीक्षण के दौरान यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही प्रदर्शित होती है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। अमृत सरोवर चिन्हिकरण एवं उसमें हुयी प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि ससमय समग्रता के साथ कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होनेे कहा कि शासनादेश के अनुसार नगर पंचायत क्षेत्र में बनने वाली कान्हा गौशाला के ंसबंध में यथास्थिति की अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत करे तथा संचालित गौशालाओ में समस्त व्यवस्थाएं कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। समस्त तहसीलदारो को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि भू-राजस्व, विरासत, भूमि पट्टा आवंटन हेतु कब्जा प्रमाण पत्र आदि के संबंध में लंबित प्रकरणो पर त्वरित कार्यवाही करते हुये निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाये। इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा अंतरविभागीय स्तर एवं जनपद के विकास कार्यों में लगी कार्यदायी संस्था के मध्य आ रही समस्याओ का क्रमबद्ध संज्ञान लेते हुये निस्तारण करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व पंकज वर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार