सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जिलाधिकारी अनुज सिंह ने जनपद सीतापुर की कमान संभालते ही व्यवस्थाओं को सुचारू करने हेतु शुरू किया विभागो और विभिन्न क्षेत्रों का ताबड़तोड़ निरीक्षण।

जिलाधिकारी अनुज सिंह ने जनपद सीतापुर की कमान संभालते ही व्यवस्थाओं को सुचारू करने हेतु शुरू किया विभागो और विभिन्न क्षेत्रों का ताबड़तोड़ निरीक्षण।

अभिमन्यु
  • May 17 2022 5:01PM

सीतापुर दिनांक 17 मई 2022 जिलाधिकारी अनुज सिंह ने मंगलवार को विकास खण्ड खैराबाद क्षेत्र में स्थित सरैंया सानी अस्थाई गौआश्रय स्थल का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने पशुओं के लिये की गयी व्यवस्थाओं के साथ-साथ चारे की उपलब्धता एवं पेयजल की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। पशुओं के लिये पर्याप्त शेड का प्रबंध न होने एवं हरे चारे का पर्याप्त प्रबंध न होने पर खण्ड विकास अधिकारी खैराबाद को कड़ी फटकार लगाते हुये जवाब तलब किया तथा मानकों के अनुरूप समस्त प्रबंध सुनिश्चित कर अवगत कराये जाने के निर्देश दिये। व्यवस्थाएं मानकों के अनुरूप न मिलने पर ग्राम प्रधान को फटकार लगायी। पशुओं के चारे के रूप में प्रयोग होने वाली नेपियर घास के सूखनें पर भी जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। डी0सी0 मनरेगा को कड़े निर्देश दिये कि गौआश्रय स्थल की समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कराये जाने हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण न करने तथा गौआश्रय स्थल की व्यवस्थाएं ठीक न मिलने पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को फटकार भी लगायी। *प्राथमिक विद्यालय सरैंया चौकी का किया आकस्मिक निरीक्षण* जिलाधिकारी अनुज सिंह ने प्राथमिक विद्यालय सरैंया चौकी का आकस्मिक निरीक्षण व्यवस्थाएं देखीं।

उन्होंने छात्रों एवं अध्यापकों की उपस्थिति, विद्यालय के प्रबंधन, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, शौचालय, रसोईघर आदि का निरीक्षण किया। बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये घर-घर बुलावा टोली भेजकर तथा अभिभावकों को प्रेरित कर शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। शौचालय की सफाई कराये जाने के निर्देश दिये। पूर्व प्रधान द्वारा विद्यालय परिसर में बनवाये गये शौचालय के अधोमानक होने के कारण टूटने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जांच कराकर रिकवरी कराये जाने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय के बाहर पड़े कूड़े के ढेर का तत्काल निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय गेट पर कूड़ा फेकनें वालों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने बच्चों से वार्ता कर उन्हें बेहतर शिक्षा प्राप्त करने तथा स्वच्छता की आदतों को अपनाने के लिये प्रेरित किया। साथ ही समय-समय पर हाथ धोने, नाखून काटने, नियमित रूप से स्नान कर विद्यालय आने तथा पूर्ण ड्रेस पहनने के लिये भी प्रेरित किया। बच्चों से कविताएं सुनने के साथ-साथ गणित के प्रश्न भी जिलाधिकारी ने हल कराये। रसोई घर में लकड़ी से खाना बनाने, मानक के अनुसार सामग्री न मिलने पर एवं खराब गुणवत्ता का नमक प्रयोग करने पर प्रधान शिक्षिका रूबिना बानों को फटकार लगाते हुये स्पष्टीकरण तलब किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी शाहीन अंसारी द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण न किये जाने पर फटकार भी लगायी एवं नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान को विद्यालय हेतु एल0पी0जी0 गैस सिलेण्डर की व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशित किया। विद्युत तथा पंखे की उपलब्धता के साथ-साथ बच्चों के बैठनें के लिये बेंच का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार, डी0सी0 मनरेगा सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार