सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मंडलायुक्त ने की राजस्व कार्याे एवं विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक

मंडलायुक्त ने की राजस्व कार्याे एवं विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक

अमित श्रीवास्तव
  • Jan 4 2023 7:48PM

हरदोई, उत्तरप्रदेश - आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में मंडलायुक्त रोशन जैकब ने अपर आयुक्त प्रशासन रणविजय यादव के साथ राजस्व कार्याे एवं विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली में लक्ष्य के अनुरूप व्यापक कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जाए। सभी अधिशासी अधिकारी किराये की दुकानों का पंजीकरण अवश्य करवा लें। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि आरसी के सापेक्ष वसूली में प्रगति लायी जाए। विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि जिलाधिकारी के संज्ञान में लाये बिना कोई आरसी वापस न ली जाए तथा वसूली में तेजी लायी जाए। नगर निकायों को निर्देशित किया कि राजस्व के स्रोत बढ़ाये जाएं। चकबन्दी के निस्तारण योग्य मामलों को तहसील के समन्वय से निस्तारित किया जाए।

उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीएम स्वनिधि योजना में लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक वेंडरों को लाभान्वित किया जाए। धान खरीद में भुगतान को ससमय किया जाए। सीएमआर में जनपद की मंडल में स्थित पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि किसानों से नियमित संवाद बनाये रखा जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति बढ़ाई जाए। वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण का कार्य जल्द पूर्ण कराया जाए। पुलिस विभाग को निर्देश दिया कि अवैध बस एवं टैक्सी स्टैंड का संचालन न होने दिया जाए। सड़क सुरक्षा के संबंध में उन्होंने निर्देश दिया कि ब्लैक स्पॉट पर सभी आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय किये जायें। ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए सभी आवश्यक उपाय किये जायें। महिला अपराधों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे अपराधों की लक्षित समीक्षा की व्यवस्था की जाए। थाना दिवस में शिकायतों के निस्तारण की नियमित समीक्षा की जाए। आईजीआरएस की समीक्षा करते हुए कहा कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने जनपद की स्थिति पर संतुष्टि जाहिर की।

उन्होंने ठण्ड से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों की समीक्षा करते हुए रैन बसेरों, कम्बल वितरण एवं अलाव की स्थिति जानी। रैन बसेरों का नियमित निरीक्षण किया जाए। मेडिकल विभाग की ओर से भी 2-3 दिन पर रैन बसेरों का भ्रमण किया जाए। उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि म्यूटेशन एवं पैमाइश के मामले यथासंभव तहसील स्तर पर ही निस्तारित किये जायें। समस्याओं के निस्तारण में लगने वाले समय को यथासंभव कम किया जाए। ग्राम समाज की जमीन पर अतिक्रमण के मामले में त्वरित कार्रवाई की जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड से संबंधित सभी तैयारियां दुरुस्त रखी जायें। स्वास्थ्य कर्मचारियों को मेडिकल एथिक्स का प्रशिक्षण दिया जाए। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडलायुक्त महोदया के सभी निर्देशों का जनपद में अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,  राजस्व से जुड़े समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।-

 अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी ने बताया है कि 04 जनवरी 2023 को जनपद भ्रमण के दौरान आयुक्त लखनऊ मण्डल लखनऊ द्वारा पूर्वान्ह 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में राजस्व कार्यो से सम्बन्धित समीक्षा बैठक की जायेगी। उन्होने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि उक्त समीक्षा बैठक में एजेण्डा बिन्दुओं सहित समय से उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 विनीता ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जनपद में बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय को बेहतर बनाने, नवाचारी गतिविधियों आदि के सम्बन्ध में अच्छे कार्य करने वाले अपने विकास खण्ड के शिक्षकों का 25 तारीख को 05 विद्यालयों का चयन कर विद्यालय की फोटो एवं चयन करने की आधार आख्या कार्यालय को उपलब्ध कराये ताकि जनपद स्तर पर चयनित शिक्षकों को सम्मानित किया जा सके।
---------------------------


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार