सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

टीबी जांच और उपचार पूरी तरह निशुल्क करें :डॉ राजेश कुमार सिंह जिला क्षय रोग अधिकारी हापुड़ ने रामा मेडिकल कॉलेज में कोर कमेटी की बैठक में दिए निर्देश

संवाददाता मधुर मिश्रा हापुड़ जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश कुमार सिंह ने बुधवार को पिलखुवा स्थित रामा मेडिकल कॉलेज में कोर कमेटी की बैठक में निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में टीबी की जांच और उपचार का शुल्क न वसूला जाए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में संचालित डीआरटीबी (बिगड़ी टीबी) सेंटर का भी निरीक्षण किया। सेंटर में हवा की निकासी के लिए पंखा न लगा होने पर डीटीओ ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि जल्द से जल्द पंखा लगवाया जाए और ऐसी व्यवस्था बनवाई जाए कि डीआरटीबी सेंटर की हवा खुले स्थान पर छोड़ी जा सके। दरअसल कोरिडोर आदि में सेंटर की हवा निकलने से कॉरीडोर में आने जाने वाले लोगों को संक्रमण का खतरा रहता है।

Madhur Mishra Twitter- @MadhurMishraSTV
  • Aug 17 2022 7:52PM
जिला क्षय रोग अधिकारी ने मेडिकल कॉलेज द्वारा गोद लिए गए क्षय रोगियों को दिए जा रहे पुष्टाहार के बारे में भी जानकारी ली और निर्देश दिए कि समय से पुष्टाहार उपलब्ध कराने में कोई कोताही न बरती जाए। इसके साथ ही टेलीफोन से कॉल करके या फिर उनके घर भ्रमण कर क्षय रोगियों का कुशल क्षेम जानते रहें, इससे क्षय रोगियों को भावनात्मक सहयोग मिलता है और टीबी के खिलाफ लड़ाई के ‌लिए जरूरी उत्साह बना रहता है। नियमित रूप से दवा लेने के संबंध में भी क्षय रोगियों को बताते रहेंगे, तभी उन्हें गोद लिए जाने का उद्देश्य पूर्ण हो सकेगा।
डीटीओ डा. सिंह ने कहा- कोमोर्बिड क्षय रोगियों, यानि एचआईवी या किसी अन्य बीमारी से ग्रसित रोगियों की सभी जांच  निशुल्क कराएं। टीबी मुक्त भारत का निर्माण तभी संभव है जब क्षय रोगियों का उपचार और जांच पूरी तत्परता से हो। कोर कमेटी की बैठक में डीटीओ के साथ क्षय रोग विभाग से जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी और पीएमडीटी कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार गौतम भी मौजूद रहे जबकि रामा मेडिकल कॉलेज से एमएस डा. सीएस अहलूवालिया, डा. एनके पाठक और डा. राजेंद्र सैनी आदि मौजूद रहे। इसके साथ ही जिला क्षय रोग अधिकारी ने दस्तोई रोड स्थित जिला क्षय रोग केंद्र पर गढ़मुक्तेश्वर और धौलाना ब्लॉक की मासिक बैठक भी की।
----------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार