सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

बुखार के बढ़ते मरीजों को लेकर जिला प्रशासन सावधान

बुखार के बढ़ते मरीजों को लेकर जिला प्रशासन सावधान

राज कुमार शर्मा, बलिया
  • Sep 4 2021 6:35PM

बलिया: डेंगू-मलेरिया व बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर जिले में अभी से सावधानी बरती जा रही है। स्वास्थ विभाग को अपनी सुविधाओं को दुरुस्त रखने के साथ सभी ग्राम पंचायत और नगर निकायों में एंटी लारवा के छिड़काव और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश जिलाधिकारी की ओर से दिए गए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डा तन्मय कक्कड़ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। फिलहाल जिले में डेंगू के कुल 9 मरीज हैं। प्रभावित गांवों में पानी जमा होने वाली हर संभावनाओं को खत्म किया जा रहा है। एंटी लारवा का छिड़काव जारी है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में फिलहाल 10 बेड का डेंगू वार्ड है और वहां ब्लड बैंक की भी सुविधा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मच्छरदानी सहित 5 बेड की व्यवस्था बहुत जल्द हो जाएगी।

जमाखोरी न हो, इसके लिए ड्रग विभाग अलर्ट

बलिया: जिले में बुखार के बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए सीडीओ प्रवीण वर्मा के निर्देश पर औषधि निरीक्षक मोहित कुमार दीप ने स्पष्ट किया है कि कहीं भी दवाओं की जमाखोरी नहीं होगी। पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहे, इसको लेकर उन्होंने बलिया केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद कुमार सिंह व पदाधिकारियों से वार्ता की। उनके माध्यम से दवा दुकानदारों को सन्देश दिया कि किसी भी कीमत पर बुखार के सम्बंधित आवश्यक दवाओं के कमी नहीं होनी चाहिए। श्री दीप ने बताया यदि कही से जमाखोरी की शिकायत मिली तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

डोर-टू-डोर सर्वे कर बुखार, डेंगू, डायरिया से पीड़ित व्यक्तियों की हो रही पहचान

 नगर पालिका परिषद बलिया द्वारा नगर क्षेत्र के 25 वार्डों में निगरानी समिति का गठन पूर्व में ही किया गया है। शासन प्रशासन के निर्देशानुसार निगरानी समिति द्वारा अपने अपने वार्ड में डोर-टू-डोर सर्वे करके बुखार, डेंगू, डायरिया से पीड़ित व्यक्तियों की प्रतिदिन पहचान किया जाता है। लक्षणयुक्त व्यक्ति पाये जाने पर मेडिकल किट का वितरण भी सफाई नायकों द्वारा किया जाता है। इसके अलावा नगर क्षेत्र के 25 वार्डों में रहने वाले लोगों को मच्छरजनित रोगों से बचाव हेतु रोस्टर के अनुसार फागिंग कराई जाती है। साथ ही प्रतिदिन नाला नालियों में तथा जलभराव वाले स्थानों में एण्टी-लारवा, जला मोबिल एवं कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाता है। स्प्रे मशीन द्वारा सेनेटाइजेशन नियमित रूप से प्रत्येक वार्डों में कराया जाता है। नगर क्षेत्र के समस्त डम्पिंग प्वाइंटों से प्रतिदिन कड़ा निस्तारण के बाद उम्पिंग स्थल पर झाडू लगाकर चूना तथा ब्लीचिंग का छिड़काव कराया जाता है। किसी के शिकायत के पश्चात उसका त्वरित निस्तारण विभाग द्वारा कराया जाता है, जिसका निरीक्षण सफाई एवं खाद्य निरीक्षक द्वारा किया जाता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार