सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जिलाधिकारी ने बाढ़ पर दिये काणे निर्देश |

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप की बैठक सम्पन्न हुई। और जानने के लिए निचे पढ़े--

धर्मेंद्र सिंह राठौर
  • May 18 2021 5:12PM
 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ स्टेरिंग ग्रुप की बैठक सम्पन्न हुई। 
जनपद कानपुर नगर में चार तहसीलें है। सदर,घाटमपुर, बिल्हौर एवं नर्वल । जनपद के उत्तरी एवं दक्षिणी सरहद में क्रमशः गंगा व रिन्द नदी बहती है। पश्चिम व दक्षिण में यमुना नदी तथा मध्य में पाण्डु व नून नदिया है। जनपद में जल प्लावन की स्थिति उक्त नदियों एवं जनपद में स्थित नालो से होती है। तहसील सदर गंगा नदी के किनारे स्थित है। केन्द्रीय जल आयोग के सूचना के अनुसार कानपुर नगर में गंगा नदी का खतरे का जल स्तर 114.000 मीटर तथा चेतवानी बिंदु 113.000मीटर है। तहसील सदर में गंगा से 30 गाँव रिन्द से 11 पाण्डु नदी से 13 गाँव प्रभावित होते है। 
जनपद में तहसील सदर में बाढ़ के सतत निगरानी हेतु 7 चौकियां, घाटमपुर तहसील में 16 चौकिया बिल्हौर में 9 बाढ़ चौकिया व नर्वल में 3 चौकिया बनाई जाएंगी।  जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी बाढ़ प्रभावित गांवों में नाव, लाइव जैकेट आदि समस्त संसाधन पहले से ही व्यवस्थित कर ले , सभी 35 बाढ़ चौकियों में आवश्यकता की समस्त राहत सामग्री जैसे मिट्टी का तेल, माचिस,दवा आदि पर्याप्त मात्रा में व्यवस्थित करने हेतु कार्य योजना बनाकर जन संख्या के अनुसार व्यवस्थित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि कटान कहा कहा हो सकती है उसके सम्बंध में उप जिलाधिकारी निरीक्षण कर सभी बाढ़ चौकियों का भी निरीक्षण कर ले , सभी बाढ़ चौकियों में कटान पाटने हेतु सामग्री भी व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने कहा कि अभी से ही अभियान चलाकर समस्त नालो की सफाई कराली जाए, जिससे गांवों में जल भराव की समस्या न हो। इसके अतरिक्त सभी उप जिलाधिकारी डिजास्टर मैनेजमेंट के अनुसार तैयारी कर ले ।सभी उप जिलाधिकारी निरीक्षण कर नदियों के किनारे कटान कहां-कहां हो सकती निरीक्षण कर देख ले । मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों एवं समस्त उप जिलाधिकारियों को बाढ़ से सुरक्षा हेतु व्यापक तैयारी करने के निर्देश दिए गए।
 उन्होंने उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बाढ़ से संबंधित सुरक्षा हेतु विस्तृत कार्य योजना पर चर्चा की । तथा जनपद में त्वरित बाढ़ प्रबंधन एवं राहत कार्य हेतु आवश्यक व्यवस्था शासन से अद्यतन निर्गत निर्देशो के अनुपालन में कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में 
मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर डॉ0 महेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता एल० जी० सी०,
अधिशासी अभियंता पी० डब्ल्यू० डी०,
अधिशासी अभियंता केस्को
एडिसनल, जिला कृषि अधिकारी,
ए० सी० एम० ओ०,
एस० डी० एम० बिल्हौर,
एस० डी० एम० घाटमपुर,
एस० डी० एम० सदर एवं
एस० डी० एम० नरवल , जिला पूर्ति अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार