सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सिस्टम में वायरस का डर दिखाकर विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का खुलासा

सिस्टम में वायरस का भय दिखाकर विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का नोएडा पुलिस ने खुलासा किया।

Anchal Yadav
  • Aug 6 2021 12:13PM

सिस्टम में वायरस का भय दिखाकर विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का नोएडा पुलिस ने खुलासा किया। पुलिस ने मौके से 32 आरोपियों को गिरफ्तार किया है,जबकि कॉल सेंटर का मालिक फरार हो गए।आरोपियों के खिलाफ आईटी ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। यूएस के समय के अनुसार, कॉल सेंटर में रात आठ बजे से सुबह चार बजे तक काम होता था। यहां काम करने वाले कई भाषाओं के जानकार हैं।

एडीसीपी ने बताया कि एक सूचना के आधार पर सुबह के समय चेरी काउंटी सोसायटी के पीछे स्थित अर्था इकोनॉमिक जोन में चल रहे कॉल सेंटर पर छापा मार कर 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें मैनेजर परविंदर पाल सिंह भी शामिल है। मालिक दीपक अभी भी फरार है। पुलिस ने बताया कि सभी आरोपी शातिर हैं। ये कई भाषाओं की जानकारी रखते हैं।

विदेशी नागरिकों से उनकी भाषा में सॉफ्टवेयर के माध्यम से संपर्क कर उन्हें अपने जाल में फंसाते हैं। एडीसीपी अंकुर अग्रवाल ने बताया कि कॉल सेंटर से रोजाना चार हजार डॉलर से ज्यादा का मुनाफा कमाया जा रहा था। 20 अन्य लोगों की भी तलाश जारी है।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि ये लोग पहले हैकर्स से इंटरनैशनल नंबर खरीदते थे। उसके एवज में हैकर्स को कुछ रकम देते थे। इसके बाद नेट कॉलिंग के माध्यम से यूएस के लोगों को फोन कर उनके कंप्यूटर में वायरस या बग होने की जानकारी देते थे। लोगों के कंप्यूटर में वायरस हैकर्स की ओर से ही भेजा जाता था।

सभी आरोपी वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में रह रहे थे। कॉल सेंटर से दो लैपटॉप, 50 हार्ड डिस्क, 50 मॉनिटर, 50 सीपीयू, 50 कीबोर्ड , 50 माउस, 32 मोबाइल फोन, 20 हेडफोन, एक पैन ड्राइव सहित अन्य सामान बरामद किया गया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार