सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

महाशिवरात्रि पर देवालयों में लगा श्रद्धालुओं का रेला, दर्शन पूजन कर की गयी मंगल जीवन की कामना

महाशिवरात्रि पर्व पर राबर्ट्सगंज, रेणुकूट, ओबरा एवं अन्य तहसील ब्लॉकों में भगवान शिव एवं मां पार्वती जी के विवाह यात्रा डीजे गाजे बाजे के साथ धूमधाम से निकाली गई। नगर वासियों ने इस में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपने आराध्य से सफल भविष्य की कामना की।

Rajesh Singh
  • Mar 12 2021 8:49AM

जिले में  गुरूवार 11 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जनपद के शिवालयों और देवालयों में भक्तों और व्रतियों ने मत्था टेक महादेव भोलेनाथ के शिवलिंग पर दूध व गंगाजल से अभिषेक  कर अपने मंगल जीवन की कामना किया। इसके अलावा लोगों ने अपने घरों में भी रुद्राभिषेक, महा मृत्युंजय का पाठ कराया। वहीं कई स्थानों पर लगे मेले में लोगों की भीड़ उमड़ी रही।

 

बच्चों ने खिलौनों की खरीदारी की तो मेले में गुड़हिया जलेबी आकर्षण का केंद्र रही। जिला मुख्यालय से सटे बरैला मंदिर, पंचमुखी महादेव मंदिर, गौरीशंकर , कंडाकोट, नवलखा मंदिर, घोरावल के शिवद्वार समेत जिले के तमाम देवालयों में सुबह से ही भक्तों के पूजन का क्रम शुरू हो गया, जो देर शाम तक चला। भक्तों ने भोलेनाथ का अभिषेक  कर, भांग धतुरा, फल, मिष्ठान चढ़ाया तथा धूप, दीप नैवेद्य जलाकर दर्शन पूजन कर अपने मंगल जीवन की कामना किया। वहीं मंदिर के पास लगे मेले में लोगों ने जमकर खरीदारी की। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल लगातार चक्रमण करता रहा।

 

मान्यता है कि शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन शिव-पार्वती की बारात भी निकाली जाती है. महाशिवरात्रि के दिन भक्त शिव मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर बेलपत्र, दूध आदि चढ़ा कर विधि-विधान से पूजा, व्रत और रात्रि जागरण करते हैं. महा शिवरात्रि व्रत त्रयोदशी तिथि से ही शुरू हो जाता है। इस दिन कई लोग पूरे दिन का व्रत करखते हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, चतुर्दशी पर रात्रि के दौरान चार बार महा शिवरात्रि की पूजा की जाती है। इन चार समयों को चार पहर के रूप में भी जाना जाता है। मान्यतानुसार, इन चारों पहरों में से पूजा करने पर व्यक्ति को अपने पिछले पापों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही उन्हें मोक्ष का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार