सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का विकास खण्ड स्तरीय आनलाइन एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

आज दिनांक 15 जुलाई,2021 को नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रारम्भ किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उप निदेशक (पंचायत) मुरादाबाद मण्डल, मुरादाबाद मण्डल के निर्देशन मे किया जा रहा है जो मण्डल, के सभी जनपदों में 15 जुलाई, 2021 से प्रारम्भ होकर 25 जुलाई,2021 तक संपन्न होगी

संवाददाता-सुमित टंडन, सुदर्शन न्यूज़, मुरादाबाद
  • Jul 15 2021 9:18PM
नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों का विकास खण्ड स्तरीय आनलाइन एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न मुरादाबाद आज दिनांक 15 जुलाई,2021 को नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रारम्भ किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उप निदेशक (पंचायत) मुरादाबाद मण्डल, मुरादाबाद मण्डल के निर्देशन मे किया जा रहा है जो मण्डल, के सभी जनपदों में 15 जुलाई, 2021 से प्रारम्भ होकर 25 जुलाई,2021 तक संपन्न होगी। कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुये यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आनलाइन मोड में किया जा रहा है। जिसका उददेश्य पंचायत प्रतिनिधियों के क्षमता विकास हेतु जारी नेशनल केपेबिलिटी बिल्डिग फे्रमवर्क (एन0सी0बी0एफ) के अनुसार समस्त पंचायत प्रतिनिधियों के उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में सर्वप्रथम मण्डल के जनपद अमरोहा के तीन विकास खण्डों में जोया, अमरोहा एवं धनौरा में आनलाइन प्रशिक्षण का उदघाटन उप निदेशक (पंचायत) श्री बी बी0 सिंह जी के द्वारा किया गया। अपने उदबोधन में उन्होने पंचायत प्रतिनिधियों का इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के उददेयों एवं उपयोगिता के विषय में विस्तार से बताया और कहा कि पंचायतीराज व्यवस्था की जानकारी उन्हें अपने कार्य और भूमिका के सम्पादन में बहुत सहायक होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संयोजन करते हुये राज्य समन्वयक श्री मनोज शुक्ला जी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के तकनीकी एवं व्यवहारिक पक्षों पर चर्चा की। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम सत्र में माननीय पंचायती राज मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी के उदघाटन सम्बोधन के बीडियो के प्रसारण से किया गया, जिसमे उन्होने नव निर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई देते हुये गाॅवों के विकास में उनकी भूमिका का उल्लेख किया और उनके दायित्वों का उल्लेख करते हुये पंचायतों में आधारभूत सुविधायों के स्थिति की चर्चा की और भविष्य में पंचायतों की स्थिति तथा पंचायतों में डिजिटल सुविधायों की उपलब्धता को बनाने व स्वंय के आय के स्रोत को बढाने पर बल दिया । प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पंचायतीराज व्यवस्था, ग्राम पंचायत समितियों , स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) ठोस एवं तरल कचरा प्रवन्धन सतत विकास लक्ष्यों के विषय में चर्चा की गयी। प्रशिक्षण के विभिन्न सत्रों का अभियान विषय विशेषज्ञों के द्वारा किया गया जिसमें सर्वप्रथम श्री मुकेश चंद मामगई, श्री हिमांशु त्यागी, डा0 विनोद कुमार पांडेय, श्री सतेन्द्र शर्मा, डा0 नवनीत शेखर सिंह श्री लब कुमार एवं श्री ईशान्त शर्मा जी मौजूद रहें है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार