सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

दिल्ली सरकार ने दी लॉक-डाउन के पाबंदियों कुछ और छूट

दिल्ली सरकार ने कोरोना की स्थिति नियंत्रित होने के बाद अब अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लगभग सभी गतिविधियों को खोलने का निर्णय लिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल सुबह 5ः00 बजे से लगभग सभी गतिविधियों को खोलने की अनुमति रहेगी, लेकिन कुछ गतिविधियां अभी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगी। स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सिनेमा थिएटर और मल्टीप्लेक्स अभी बंद रहेंगे और सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोहों के आयोजन पर भी रोक रहेगी।

Alok Jha
  • Jun 13 2021 3:16PM
दिल्ली सरकार ने कोरोना की स्थिति नियंत्रित होने के बाद अब अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लगभग सभी गतिविधियों को खोलने का निर्णय लिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल सुबह 5ः00 बजे से लगभग सभी गतिविधियों को खोलने की अनुमति रहेगी, लेकिन कुछ गतिविधियां अभी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगी। स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सिनेमा थिएटर और मल्टीप्लेक्स अभी बंद रहेंगे और सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोहों के आयोजन पर भी रोक रहेगी। सीएम ने कहा कि हम अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के साथ-साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अपनी तैयारियां भी जोर शोर से कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सभी मार्केट कॉम्प्लेक्स, मॉल को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति दी जा रही है। सभी धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, लेकिन अभी किसी को आने-जाने की अनुमति नहीं रहेगी। सीएम ने मार्केट एसोसिएशन और दुकानदार से अनुरोध किया है कि वे भीड़ न होने दें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 

संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हमारी तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं-अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस काॅन्फ्रेंस कर अनलाॅक के संबंध में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दिल्ली के लोगों से साझा की। सीएम ने कहा कि दिल्ली में अब कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में आ चुकी है। कोरोना के मामले काफी कम हो चुके हैं। इस वक्त एक तरफ पूरी दिल्ली की चिंता एक ही है कि किस तरह से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जाए और दूसरी तरफ, अगर तीसरी लहर आती है, तो उसकी तैयारियां पूरी जोर-शोर से चल रही है। आप लोग देख भी रहे होंगे कि रोज मैं कहीं न कहीं संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारियों का जायजा लेने के लिए जाता हूं। कल हम लोगों ने लगभग 22 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इससे पहले हमने ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक का उद्घाटन किया। इस तरह कई सारी तैयारियां संभावित तीसरी लहर को लेकर चल रही है। वहीं, बहुत सारे लोगों को मैं जानता हूं, जिनके लिए अब जिंदगी बहुत मुश्किल होती जा रही है, क्योंकि उनके कमाने का कोई साधन नहीं बचा है। हम भी यह समझते हैं और धीरे-धीरे एक-एक गतिविधि को खोला जा रहा है। इस हफ्ते भी कुछ गतिविधियों को खोलने के का निर्णय लिया गया है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल सुबह 5ः00 बजे इस हफ्ते का लाॅकडाउन खत्म होगा। कल सुबह 5ः00 बजे के बाद से लगभग सारी गतिविधियां की अनुमति रहेगी। लेकिन अभी भी कुछ गतिविधियां हैं, जो बिल्कुल प्रतिबंधित रहेंगी। इन गतिविधियों की बिल्कुल भी अनुमति नहीं होगी, जबकि कुछ गतिविधियां हैं, जिन्हें आंशिक रूप से खोलने की अनुमति रहेगी। 

दिल्ली में यह गतिविधियां अभी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगी- अरविंद केजरीवाल 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जो गतिविधियां पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं, वो इस प्रकार हैं- सारे स्कूल बंद रहेंगे, कॉलेज बंद रहेंगे, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस बंद रहेंगे, कोचिंग इंस्टीट्यूशंस बंद रहेंगे। सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद, मनोरंजन, एकेडमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समारोह से संबंधित जितने भी कार्यक्रम हैं, उसकी अनुमति नहीं होगी। स्विमिंग पूल बंद रहेंगे, स्टेडियम बंद रहेंगे, स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स बंद रहेंगे, सिनेमा-थिएटर, मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। एंटरटेनमेंट पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, वॉटर पार्क बंद रहेंगे। बैंक्विट हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। बिजनेस टू बिजनेस एग्जीबिशन, स्पाॅज, जिम्नेजियम, योगा इंस्टिट्यूट बंद रहेंगे और पब्लिक पार्क व गार्डन बंद रहेंगे। यह प्रतिबंधित गतिविधियां है, जो पूरी तरह से बंद रहेंगी।

इन गतिविधियों की आंशिक रूप से खोलने की अनुमति रहेगी- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कुछ गतिविधियों की आंशिक रूप अनुमति रहेगी। यह गतिविधियां सीमित तरीके से खोली जाएंगी, वह यह हैं- पिछले हफ्ते की तरह ही इस हफ्ते भी सरकारी दफ्तर खोले जाएंगे। इस हफ्ते भी ग्रुप-ए अधिकारियों की 100 फीसद उपस्थिति रहेगी और बाकी सबकी 50 फीसद उपस्थिति रहेगी, लेकिन जो आवश्यक गतिविधियां हैं, जैसे- अस्पताल और पुलिस आदि है, यह सब पूरी तरह से चालू रहेंगी। इसके अलावा, जितने भी प्राइवेट ऑफिस हैं, वह 50 फीसद क्षमता के साथ सुबह 9ः00 बजे से शाम 5ः00 बजे तक काम करेंगे। साथ ही ये ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्राॅम होम से काम करने की कोशिश करें। जितनी भी मार्केट, मार्केट काॅम्प्पलेक्स और मॉल हैं, यह सभी पिछले हफ्ते तक आॅड-ईवन के अनुसार खुल रही थीं, लेकिन अब कल से पूरी तरह से सारी दुकानें खुल सकती हैं, लेकिन यह सारी दुकानें सुबह 10ः00 बजे से शाम 8ः00 तक ही खुल सकती हैं। वहीं, जो रेस्ट्रोरेंट हैं, वह 50 फीसद बैठने की क्षमता पर काम करेंगे। 

अगर केस नहीं बढ़ते हैं, तो मार्केट और रेस्टोरेंट आगे भी चालू रखेंगे- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोग मार्केट और रेस्टोरेंट को एक हफ्ते तक देखेंगे। इस एक हफ्ते में अगर कोरोना के मामले नहीं बढ़ते हैं, तो इसको आगे भी चालू रखेंगे, लेकिन अगर हमें लगता है कि दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लग गए, तो हमें इस पर फिर से प्रतिबंध और सख्त करनी पड़ेगी। इसलिए मेरी सभी मार्केट एसोसिएशन, सभी दुकानदार और सभी लोगों से गुजारिश है कि भीड़ न होने दें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सभी दुकान वाले अपनी-अपनी दुकान के अंदर मास्क भी रखें। अगर किसी ने मास्क नहीं पहना है, तो उसका मास्क दें। 

साप्ताहिक मार्केट की अनुमति रहेगी, लेकिन एक जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक मार्केट खुलेगी- अरविंद केजरीवाल

सीएम ने आगे कहा कि साप्ताहिक मार्केट की अनुमति दी जा रही है, लेकिन एक जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक मार्केट की अनुमति रहेगी। जो शादियां हैं, वह अभी सार्वजनिक स्थान जैसे- बैंक्विट हॉल, मैरिज हॉल और होटल वगैरह में अभी नहीं हो सकती हैं। अगर शादियां होनी हैं, तो उसमें 20 से ज्यादा लोग नहीं होंगे और घर पर या कोर्ट में ही शादियां हो सकती है। अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों की उपस्थिति नहीं हो सकती है। दिल्ली मेट्रो 50 फीसद की क्षमता के साथ चलेगी। दिल्ली में बसें 50 फीसद की क्षमता के साथ चलेंगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऑटो, ई-रिक्शा वगैरह की भी अनुमति रहेगी, लेकिन ऑटो व ई-रिक्शा में दो यात्री, टैक्सी में दो यात्री, फटफट सेवा में दो यात्री ही होंगे। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। इसके अलावा, धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, पर अभी फिलहाल लोगों के आने की अनुमति नहीं रहेगी। मोटे-मोटे तौर पर इस हफ्ते इन गतिविधियों की अनुमति दी जा रही हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि इसी तरह से कोरोना के मामले कम होते रहे, तो धीरे-धीरे हम सबकी जिंदगी पटरी पर आ जाएगी। यह बहुत बड़ी त्रासदी है और हमें सबको मिलकर इसका मुकाबला भी करना है और उम्मीद भी करनी है कि अब कोरोना के मामले न बढ़ें। भगवान करें कि तीसरी लहर न आए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार