सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखीमपुर खीरी के ग्राम कोरैया जंगल में डीएम ने किया पोषण माह का शुभारंभ*

लखीमपुर खीरी में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आगाज*

आशीष कटियार लखीमपुर खीरी
  • Sep 1 2021 7:48PM

*खीरी में हुआ राष्ट्रीय पोषण माह का आगाज*

*ग्राम कोरैया जंगल में डीएम ने किया पोषण माह का शुभारंभ*

लखीमपुर खीरी 01 सितंबर 2021 बुधवार को जनपद खीरी में कुपोषण मुक्त भारत विजन पर आधारित राष्ट्रीय पोषण माह का आगाज हुआ। जिसकी थीम "कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें स्थानीय भोजन की डोर" है। डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने बाल विकास परियोजना लखीमपुर के तहत  ग्राम पंचायत कोरैया जंगल की आंगनबाड़ी केंद्र जाकर राष्ट्रीय पोषण माह सितंबर 2021 का फीता काटकर एवं दीप जलाकर शुभारंभ किया।

डीएम ने अपने सम्मुख आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चों यथा 3 वर्षीय सबीना वाह छह माह का राज का न केवल वचन कराया बल्कि उनकी ऊंचाई भी जांची गई। डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव ने पोषण माह की आवश्यकता व प्रासंगिकता की जानकारी दी। उन्होंने माह में सप्ताहवार आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। जिले की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 01 सितंबर से 07 सितंबर के बीच पोषण वाटिका एवं पौधारोपण किया जाएगा। 08 सितंबर से 15 सितंबर के बीच सुपोषण में योगा व आयुष का महत्व बताया जाएगा। 16 से 23 सितंबर के बीच स्थानीय खाद्य पदार्थों पर जागरूकता अभियान चलेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि आशा व आंगनवाड़ी कार्यकत्री गर्भवती महिलाओं को नियमित टीकाकरण व इस अवधि में चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली औषधियों का सेवन अपनी देखरेख में कराएं। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान पोषित आहार लें। घर में प्रसव कराने से परहेज करें, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जननी सुरक्षा योजना के तहत सुरक्षित प्रसव कराएं। नवजात बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर मां का दुग्धपान अवश्य कराएं। उन्होंने घरों में सहजन लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों और आने वाले बच्चों का ख्याल रखें। यह गांव कुपोषण मुक्त है यह गांव वासियों की सतर्कता का सूचक है इस स्थिति को बनाए रखें।

*गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई, बच्चों का किया अन्नप्राशन*
डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने ग्राम प्रधान की मौजूदगी में गर्भवती महिलाओं शैलेंद्री, लक्ष्मी, शीतू, प्रीति की गोद भराई एवं 06 माह के बच्चों दिव्यांशी तीर्था सौरभ व राज को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार कराया। इस दौरान डीएम ने उपस्थित सभी महिलाए पोषण वाटिका बीज को घर में रोपित करे। आपको वितरित इस पैकेट में भिंडी, धनिया, टमाटर, बैंगन, करेला, लौकी, खीरा, मिर्च, पालक, सेमल के बीज उपलब्ध है। जिन्हें घर के किसी कोने या कच्चे स्थान में रोपित कर दें। उन बीजों से उत्पादित सब्जी का इस्तेमाल करें। इसके बाद उन्होंने आंगनबाड़ी परिसर में फलदार छायादार एवं औषधीय पौध का रोपण भी किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव बाल विकास परियोजना अधिकारी अंजलि गुप्ता द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया।

*डीएम ने देखा टीकाकरण व आयुष्मान कैंप, दिए निर्देश*
डीएम ने ग्राम कोरैया जंगल के प्राथमिक विद्यालय में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन कैंप का स्थलीय निरीक्षण कर टीकाकरण कर रही टीम को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मन भारत के तहत बनाए जा रहे गोल्डन कार्ड कैम्प भी देखा। डीएम के पूछने पर बताया कि आज 21 गोल्डन कार्ड बनाए गए। उन्होंने कहा कि कोई भी सूचीबद्ध व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित न रह जाए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार