सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

डीएम-सीडीओ-एएसपी ने किया जिला कारागार का औचक निरीक्षण,

दिये आवश्यक दिशा निर्देश

आशीष कटियार लखीमपुर खीरी
  • Nov 30 2022 6:37PM

लखीमपुर खीरी 30 नवंबर : बुधवार की शाम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह के संग जिला कारागार का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की।

डीएम ने बंदियों का हालचाल जाना, खाने-पीने के बारे में जानकारी प्राप्त की, जेल प्रशासन को जरूरी दिशा निर्देश दिए। दोनों अधिकारियों ने स्वयं भोजन की गुणवत्ता देखी। उन्होंने विभिन्न बैरिकों में जाकर बंदियों से मूलभूत सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कारागार में साफ-सफाई व्यवस्था मिलने पर संतोष व्यक्त किया। निर्देश दिए कि इसी प्रकार प्रतिदिन जेल में साफ-सफाई बनाए रखी जाए।

डीएम ने जेल के बैरक, पाकशाला, अस्पताल, आदि का निरीक्षण किया। बंदियों से वार्ता कर स्थिति का जायजा लिया। उनकी समस्याओं की जानकारी लेकर उनके निस्तारण के लिए जेल अधिकारियों को निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ जेल अधीक्षक विपिन कुमार मिश्रा, जेलर पंकज सिंह, डिप्टी जेलर सुनील कुमार, अजय कुमार सिंह, राजेंद्र कुमारी, डॉ. दीपांकर रावत व चिकित्सक डॉ. सुनील मौजूद रहे।

*चावल की बोरियों से बंदियों ने बनाए 340 गमले, 340 पौधे किए रोपित, अफसरों ने की प्रशंसा*

*कारागार में बंदियों ने वेस्ट टू बेस्ट अवधारणा को किया साकार*

जिला कारागार लखीमपुर खीरी में "वेस्ट टू बेस्ट" अवधारणा को साकार करते हुए निरुद्ध बंदियों ने चावल की बोरियों को गमले के रूप में इस्तेमाल करते हुए करीब 340 पौधे रोपित किए, जो कारागार की आकर्षण को बढ़ा रहे है।

बुधवार की शाम निरीक्षण के दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निरुद्ध बंदियों द्वारा इस प्रकार के अनूठे प्रयोग पर प्रशंसा की। वरिष्ठ जेल अधीक्षक विपिन मिश्रा ने बताया कि निरुद्ध बंदियों को कारागार में प्रयुक्त होने वाले चावल की बोरियों को गमले के रूप में इस्तेमाल करके करीब 340 पौधे रोहित की है। जिसमें जेल की मिट्टी और जेल की खाद को उपयोग में लाया गया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार