सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

90 दिन में चार्जशीट दाखिल न होने पर अभियुक्त को जमानत मिलना उसका कानूनन अधिकार - इलाहाबाद हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने कहा कि सीआरपीसी में मिले अधिकारों को नकारा नहीं जा सकता.. चार्जशीट दाखिल ना होने पर जमानत मिलना अभियुक्त का अधिकार..

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jul 16 2020 10:01AM

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक मामले महत्वपूर्ण टिप्पणी करते हुए कहा है कि यदि किसी अपराध में पुलिस आरोपी के खिलाफ निर्धारित 90 दिन के भीतर चार्जशीट दाखिल नहीं कर पाती है तो उस अभियुक्त को जमानत पाने का स्वतंत्र कार मिल जाता है और ऐसी स्थिति में कानून में मिले अधिकार को देने से इनकार नहीं किया जा सकता है। दरसल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गोरखपुर के हरपुर थाने में दर्ज हत्या और साक्ष्य मिटाने की प्राथमिकी में अभियुक्तों को जमानत पर रिहा करने के निर्देश देते हुए यह टिप्पणी करी। यह आदेश जस्टिस पंकज भाटिया ने दिया। याची गणों का कहना था कि उनके खिलाफ 4 फरवरी 2020 को मुकदमा दर्ज कराया गया और पुलिस ने 5 फरवरी को उन्हें गिरफ्तार कर लिया और उसी दिन सीजीएम ने अभियुक्त गणों को 90 दिन के लिए रिमांड पर भेज दिया। रिमांड अवधि पूरी होने के बाद 13 मई को अभियुक्तों के द्वारा जमानत के लिए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया जिसमें सीआरपीसी की धारा 167 (2) का आधार लेकर यह कहा गया था कि 90 दिन में चार्जशीट दाखिल ना होने की स्थिति में अभियुक्त जमानत पाने का अधिकारी हो जाता है मगर याचीगणों के जमानत प्रार्थना पत्र को खारिज कर दिया गया और यह कहा गया कि चार्जशीट 8 मई को भेज दी गई थी इसलिए याचीगणों को जमानत नहीं दी जा सकती। इस आदेश के खिलाफ अभियुक्तगण सीआरपीसी की धारा 482 के तहत हाईकोर्ट पहुंचे जिसके बाद हाईकोर्ट ने जमानत देते हुए यह निर्णय सुनाया। जस्टिस पंकज भाटिया ने निर्णय देते समय सुप्रीम कोर्ट के फैसले की नजीर दी जिसमें यूनियन ऑफ इंडिया वर्सेस राजाराम यादव मामले का जिक्र किया गया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार