सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कोविड-19 टीके का परीक्षण 7 महीने पूरे होने की उम्मीद

कंपनी के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है.

Ankit Trivedi
  • Jul 18 2020 10:17AM

दिल्ली:

Latest Update: दवा कंपनी जायडस कैडिला को उम्मीद है कि वह अपने कोविड-19 के संभावित टीके जायकोव-डी (ZyCoV-D) का क्लिनिकल परीक्षण सात महीने में पूरा कर लेगी. कंपनी के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. कंपनी ने बुधवार को अपने कोविड-19 टीके का क्लिनिकल परीक्षण शुरू किया है.

कोविड-19 से ठीक होने की दर 63.33 फीसदी : स्वास्थ्य मंत्रालय
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के मौजूदा 3.42 लाख मरीजों में से 1.94 फीसदी लोग ही आईसीयू में हैं और 0.35 प्रतिशत लोग वेंटिलेटर पर हैं. 2.81 फीसदी लोगों को ऑक्सीजन दिया जा रहा है जबकि ठीक होने की दर 63.33 फीसदी तक पहुंच गई है। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 का वास्तविक आंकड़ा तीन लाख 42 हजार 756 है जबकि 6.35 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 22,942 लोग ठीक हुए और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी. मंत्रालय ने बताया कि ठीक होने की दर 63.33 प्रतिशत हो गयी है. देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बृहस्पतिवार को ठीक होने की दर 63.25 प्रतिशत थी. मंत्रालय ने कहा कि दुनिया की दूसरी सर्वाधिक आबादी वाले देश भारत में प्रति दस लाख में 727.4 मामले हैं जो कुछ यूरोपीय देशों की तुलना में चार से आठ गुना कम हैं. इसके साथ ही देश में महामारी से मृत्यु दर प्रति दस लाख में 18.6 है जो दुनिया में सबसे कम दर में से एक है.

गले तीन माह में चरण एक और चरण-दो का क्लिनिकल परीक्षण पूरा करने की तैयारी
पटेल ने कहा कि कंपनी अगले तीन माह में चरण एक और चरण-दो का क्लिनिकल परीक्षण पूरा करने की तैयारी कर रही है. उसके बाद इसका डाटा नियामक को सौंपा जाएगा. उन्होंने कहा कि अध्ययन के नतीजों के बाद यदि डाटा उत्साहवर्धक रहता है और परीक्षण के दौरान टीका प्रभावी पाया जाता है, तो परीक्षण पूरा करने और टीका पेश करने में सात माह का समय लगेगा. पटेल ने कहा कि हमारा मकसद सबसे पहले भारतीय बाजार की मांग पूरा करने का है. उन्होंने कहा कि हम इस बारे में विभिन्न देशों की फार्मा कंपनियों से भागीदारी की संभावना तलाश सकते हैं, लेकिन अभी इस बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगा. इससे पहले जायडस को इसी महीने राष्ट्रीय दवा नियामक से कोविड-19 टीके के कैंडिडेट का मानव परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिली थी

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार