सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पर कोरोना की मार , फिलहाल टल गए 12वीं के एग्जाम

सरकार का फैसला, दसवीं के सभी छात्र किए जाएंगे प्रमोट। छात्र के अंको से असंतुष्टि पर परीक्षा में शामिल किया जा सकता है ।

Ayush Mishra
  • Apr 14 2021 4:26PM

कोरोना की मार cbse बोर्ड पर भी पड़ी है।  बढ़ते आकड़ो को देखते हुए cbse के लिए बड़ा और जरुरी फैसला केंद्र सरकार के द्वारा लिया गया , जिसके तहत 4 मई से शुरु होने वाले दसवीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है और 12वीं की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया गया है जिसका फैसला 1 जून को सरकार लेगी। सीबीएसई  बोर्ड परीक्षा में दसवीं के 21.50 छात्रों को होना था शामिल तो वहीं 12वीं के बोर्ड परीक्षा में 14.30 लाख छात्रों को देनी थी बोर्ड परीक्षा । आज यानी बुधवार को हुई शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशांक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच ऑनलाइन मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया । लगातार उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और लगभग सभी राज्यों में कोरोना संक्रमित के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में  परीक्षा करवाना संक्रमण को न्योता देने जैसा था जिस वजह से ऐतिहातन परीक्षा को रद्द और टाल दिया गया है। 

ऑनलाइन परीक्षा का सरकार के पास विकल्प नहीं -  शिक्षा मंत्रालय से संबंधित अधिकारी ने बताया की 12वीं की ऑनलाइन परीक्षा कराना इतनी जल्दी संभव नहीं है , सरकारी व्यवस्था के सामने तो चुनौती है ही साथ ही छात्रों को ऑनलाइन पैटर्न के लिए तैयार करना भी एक चुनौती है । परीक्षा रद्द और टालने का निर्णय दोपहर में हुई शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशांक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑनलाइन बैठक के बाद लिया गया ।

4 मई से ही शुरू होनी थी बोर्ड परीक्षा-  सीबीएसई की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होना था।  कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ऑल इंडियन स्टूडेंट एसोसिएशन ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को टालने की मांग की थी इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय को संबंधित एसोसिएशन ने चिट्ठी भी लिखी थी,  साथ ही छात्रों के द्वारा सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन चलाया गया था। 

दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले-  कोरोना से देश में हाहाकार मचा हुआ है , दिल्ली, महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित ज्यादातर सभी राज्य इस महामारी से प्रभावित है राज्यों ने कोरोना को रोकने के  लिए ऐतिहातन गाइडलाइन और एडवाइजरी जारी करना शुरू कर दिया है। कोरोना से रोकथाम में 2 गज की दूरी, मास्क का प्रयोग और पौष्टिक आहार मुख्य रूप से कारगर साबित हो रहे हैं।

 
 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार