सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जल्द शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास, विकासकर्ता कंपनी को दी गई जमीन, 2024 तक होगा ऑपरेशनल

Anchal Yadav
  • Aug 1 2021 12:49PM

नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। एयरपोर्ट का शिलान्यास अगस्त में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में जेवर एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार की जॉइंट वेंचर कंपनी नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की एसपीवी, यमुना इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के बीच लाइसेंस मेमोरेंडम साइन किया गया।

नोएडा एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले इसे विकसित करने वाली कंपनी यमुना इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को जमीन ट्रांसफर और निर्माण करने का सब लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया अब पूरी हो गई। 2024 तक इस एयरपोर्ट को ऑपरेशनल कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर बने प्रस्तुतिकरण को देखते हुए सीएम ने कहा कि एयरपोर्ट टर्मिनल को भारतीय वस्तुकला का विशिष्ट नमूना बनाने की कोशिश होनी चाहिए। यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के साथ नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया व यमुना इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ क्रिसटोफ शेलमन के साथ यूपी के निदेशक नागरिक उड्डयन बिशाक भी इस दौरान मौजूद रहे।मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी की दिशा में भी काम चल रहा है। इसके लिए एयरपोर्ट को हाईस्पीड रेल, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से सड़क मार्ग द्वारा जोड़ने और मेट्रो रेल से जोड़ने पर काम चल रहा है।

शनिवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह एयरपोर्ट प्रदेश के उस क्षेत्र में है, जहां आए दिन विवाद होते थे। कुप्रबंधन के कारण कोई कई बड़ी घटनाएं घटीं, लेकिन राज्य सरकार ने जेवर एयरपोर्ट परियोजना के अंतर्गत आने वाले सभी गांव के किसानों से संवाद किया-समन्वय बनाया। इसका परिणाम है कि पहले फेज के लिए निर्धारित 1336 हेक्टेयर जमीन बिना किसी विवाद के अधिग्रहीत हुई।
सीएम ने कहा कि एविएशन सेक्टर असीम संभावनाओं वाला क्षेत्र है। यह रोजगार पैदा करने का माध्यम भी है और आर्थिक समृद्धि का साधन भी।

जेवर एयरपोर्ट बनने से प्रदेश में इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट होगा और रोजगार एवं निवेश के अवसर बढ़ेंगे। मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट को प्रोत्साहन मिलने के साथ-साथ हवाई यातायात बेहतर होगा।सीएम ने कोरोना महामारी के बीच भी जेवर एयरपोर्ट का कार्य समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द उत्तर प्रदेश में पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे। कुशीनगर में इंटरनैशनल एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा हो चुका है। कभी भी हम इस एयरपोर्ट को इंटरनैशनल फ्लाइट के लिए शुरू कर सकते हैं

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार