सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों की आई शामत, सीएम योगी ने दिए निर्देश

उन्होंने निर्देश दिए कि तहसील प्रशासन को जिम्मेदार, पारदर्शी तथा भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतें प्राप्त करने के लिहाज से अलग पोर्टल बनाया जाए।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Apr 20 2022 5:22PM

इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ

आज मंत्रिपरिषद के समक्ष ग्राम्य विकास सेक्टर के 5 विभागों की कार्ययोजना प्रस्तुत की गई, जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीडीओ/तहसीलदार/एसडीएम को अपने तैनाती स्थल पर ही निवास करने के दिशा-निर्देश दिए। साथ ही कहा कि शासकीय आवास हो तो ठीक अन्यथा किराए के आवास की व्यवस्था करें।

सीएम योगी ने कहा कि जमीन सरकारी हो या निजी, अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ बिना भेदभाव के कठोरतम कार्रवाई की जाए। गांवों में यह गंभीर विवाद का कारक है और इससे कड़ाई से निपटा जाए। गोचर जमीन पर अवैध कब्जे की पड़ताल कर कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि तहसील प्रशासन को जिम्मेदार, पारदर्शी तथा भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतें प्राप्त करने के लिहाज से अलग पोर्टल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि 50 अधिकारियों का एक पैनल बनाएं, जो भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच करें।

ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग ने किया अभूतपूर्व कार्य-

उन्होंने आगे कहा कि ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग ने गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन में अभूतपूर्व कार्य किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं आवास, पेयजल, बिजली, संपर्क मार्ग, ग्रामीण हाट और टेक होम राशन प्लांट आदि के विकास में उल्लेखनीय प्रगति की है। 

रोजगार उपलब्ध कराने में यूपी प्रथम स्थान पर-

मनरेगा के माध्यम से कोरोना काल में वित्तीय वर्ष 2019-20 और 2020-21 में देश में सर्वाधिक 213 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वित्त वर्ष 2020-21 और 2021-22 में सर्वाधिक परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर रहा है। यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि मनरेगा से हर जिले में दो हाईटेक नर्सरी स्थापना का कार्य सुनिश्चित किया जाए। एक नर्सरी से 15 लाख पौधे तैयार होंगे। बरसात के पहले नालों को डी-सिल्ट कर लें।आवश्यकतानुसार मनरेगा से सहयोग लिया जाए। गांवों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था भी की जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि अगले सौ दिनों में मनरेगा से नदियों का पुनरुद्धार किया जाए और आवश्यकतानुसार पौधरोपण भी किया जाए। अगले दो वर्ष में 15 हजार खेल मैदान का निर्माण और 30 हजार तालाबों के पुनरुद्धार का लक्ष्य लेकर कार्य करें। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार