सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

संगमरमर की बनी क़ब्रगाहे नही.. प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है पर्यटन का असल केंद्र.. इसीलिए सोनभद्र खास है..

योगी सरकार ने सोनभद्र को दी नई सौगात, पांच एकड़ में पर्यटकों के लिए बनेगें सोनभद्र में टूरिस्‍ट बंग्लो, पर्यटकों की सुविधाओं के लिए लगेंगे साइनबोर्ड, रॉक क्लाइंबिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग पर्यटकों को करेंगे आ‍कर्षित..

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • Nov 21 2020 10:26PM

 

यूपी नहीं देखा तो समझो कुछ नहीं देखा। हरे भरे जंगल, झरने, पहाड़ और सोनभद्र के मनोरम किले पर्यटकों के दिल में अपनी अलग ही छाप छोड़ते हैं। सोनभद्र की कैमूर वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी, साल्खन जीवाश्म पार्क,विजयगढ़ किला, अगोरी फोर्ट , मुक्खा वॉटरफाल जैसे स्थलों के साथ रॉक पेंटिंग जल्द ही पर्यटन मानचित्र पर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराएगी। सोनभद्र में फिल्‍म टूरिज्‍म हो या इको टूरिज्‍म पर्यटन के लिहाज से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के दिशा निर्देशों पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। सोनभद्र में जल्‍द ही टूरिस्‍ट बंग्लो, बॉयो टॉयलेट समेत कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है जिससे प्रदेश के पर्यटकों संग विदेशी पर्यटक भी सोनभद्र की हस्‍तकला, किलों, प्रकृति और व्‍यंजनों का लुत्‍फ ले सकेंगे।

जल्‍द बनेंगे टूरिस्‍ट बंग्लो-

सोनभद्र में पर्यटकों की सुविधाओं में इजाफा करने के लिए टूरिस्‍ट बंग्लो बनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत वाराणसी व मिर्जापुर मंडल के पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्‍तव ने पांच एकड़ की जमीन का प्रस्‍ताव बनाकर सोनभद्र के डीएम एस राजलिंगम को बनाकर भेजा है। कीर्तिमान श्रीवास्‍तव ने  बताया कि छह महीनें के भीतर बंग्लो का काम शुरू कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बना कर काम करने के लिए टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों को आमंत्रित किया जा चुका है।

वे फाइडिंग ट्रैफिक सोल्‍यूशन की शुरूआत-

सोनभद्र में वे फाइडिंग ट्रैफिक सोल्‍यूशन की स्‍थापना के कार्य के लिए 281.37 लाख की लागत राशि को स्‍वीकृत किया गया है। वे फाइडिंग ट्रैफिक सोल्‍यूशन के तहत सोनभद्र मे जगह-जगह पर पर्यटकों की सुविधाओं के लिए साइनबोर्ड लगाए जा रहे हैं। इन साइनबोर्ड में पर्यटन स्‍थ्‍ल से जुड़ी जरूरी जानकारी को चिन्हित किया जाएगा। जगह-जगह पर लगने वाले साइनबोर्ड का काम शुरू किया जा चुका है। जिसके तहत 25 लाख का काम पूरा हो चुका है।  इसके साथ ही जहां एक ओर फिल्‍म टुरिज्‍म को बढ़ावा देने के लिए टूर ऑपरेटर काम कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर  रॉक क्लाइंबिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग भी पर्यटकों को सोनभद्र की ओर आकर्षित करेंगे।

बढ़ेगें रोजगार और पर्यटन के अवसर-

सोनभद्र में एयरपोर्ट का निर्माण होने से न केवल वहां पर्यटन बढ़ेगा बल्कि औद्योगिक विकास के साथ रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोनभद्र को सौगात देते हुए वहां एक एयरपोर्ट बनाने की घोषणा भी की थी जिसका काम तेजी से किया जा रहा है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार