सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

हथियार से नही आर्थिक बाहिष्कार से सुधरेगा चीन- बाबा रामदेव

चीन को हथियार से ज्यादा मात देने के लिए उसके समानों का बहिष्कार किया जाना चाहिए।

Anchal Yadav
  • Jun 6 2020 4:05PM
बाबा रामदेव एक बार फिर सुदर्शन की मुहिम स्वदेशी के समर्थन में आए है। बाबा रामदेव का कहना है कि अगर देश की सीमाओं की सुरक्षा करने में हमारी सेना पूरी तरह से सक्षम है।चीन को हथियार से ज्यादा मात देने के लिए उसके समानों का बहिष्कार किया जाना चाहिए, क्योंकि 15 से 20 लाख करोड़ का कारोबार चीन हमारे देश से करता है। देश में आज टॉयलेट की सीट से लेकर खिलौना सहित तमाम चीन के उत्पाद आ रहे हैं।

बाबा रामदेव ने कहा कि चीन के उत्पादों के बहिष्कार के लिए बड़े संकल्प लेने होंगे। मैंने पिछले तीन दशक से चीन के किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल नहीं किया है।चीन को अगर सबक सिखाना है तो हर भारतीय को चीनी उत्पादों के बहिष्कार का संकल्प लेना होगा।चीन को सबक सिखाने का सबसे सही यही तरीका है।बाबा रामदेव ने कहा कि चीन जवाहर लाल नेहरू के समय से भारत-चीनी भाई-भाई का नारा देकर हमें लूट रहा है। ऐसे में चीन के उत्पादों का सिर्फ बहिष्कार ही नहीं बल्कि उसके प्रति नफरत का माहौल भी तैयार करना होगा।

 साथ ही स्वदेशी वस्तुओं के लिए भी हमें नीति भी बनानी चाहिए। देश के पीएम नरेंद्र मोदी संवैधानिक और अंतराष्ट्रीय संधि से बंधे हुए हैं।पीएम को राजनीतिक तौर पर जो करना चाहिए वो करते हैं।लेकिन चीन के विकल्प में भारत को खड़ा करने के लिए देश में इलेक्ट्रॉनिक, खिलौने, टॉयज के लिए मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहिए और टैक्स में छूट दी जानी चाहिए।

बाबा रामदेव ने  अपना उदहारण देते हुए कहा कि एक फकीर पतंजलि के रूप में जब एक बड़ी कंपनी खड़ा कर सकता है और देश में अलग-अलग उत्पाद बना सकता है।देश में और भी बहुत सारी कंपनियां है जिन्हें पहले अपने आपको स्वदेशी कहने में शर्म आती थी। यह सभी लोग आज गर्व से स्वदेशी कह रहे हैं। चीन के सामने खड़े होने के लिए पूरी कार्ययोजना बनानी पड़ेगी और उसके बराबर सामान बनाना पड़ेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार