सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

चीन अपनी हरकतों से बाज आने को तैयार नही , क्या है चीन की पीछे हटने की शर्त

चीन नही सुधरा फिंगर 2 से पीछे हटने के लिए रखी शर्त

Sudarshan News
  • Aug 6 2020 9:53PM

जहा चीन की पैंतरेबाजी कम होने का नाम नहीं ले रही है।वही दूसरी ओर पेंगोंग लेक इलाके में पीछे हटने को लेकर चीन ने न सिर्फ अड़ियल रुख अपनाया हुआ है बल्कि अब उसने पहले भारतीय सेना को फिंगर-2 से पीछे हटने की शर्त रख दी है। वही भारत ने यह कहा कि भारत चीन की किसी भी शर्त को मानने के लिए तैयार नहीं है। लेकिन अभी चीनी सेना फिंगर-5 से लेकर फिंगर-8 तक के इलाके में डटी हुई है जबकि भारतीय सेना फिंगर-4 के करीब है।

वही चीनी सेना फिंगर-4 तक आ गई थी और दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने की स्थिति में आ चुके थे।वही सैन्य कमांडरों की वार्ताओं में बनी सहमति के बाद जुलाई में चीनी सेना फिंगर-4 समेत कई स्थानों से पीछे हटी थी।और वह फिंगर-4 से लेकर फिंगर-5 तक ही पीछे हटी जबकि उन्हें पता है कि फिंगर 8 तक का इलाका भारत का है।

इस मामले में चीन ने कई नई शर्तें रखी है जो मुश्किल पैदा कर रही है।दरअसल चीन यह चाहता है कि भारतीय सेना पहले फिंगर-2 तक पीछे हटे।और पूरे फिंगर क्षेत्र को बफर जोन बना दिया जाए। जहां किसी देश की सेना न रहे।लेकिन भारतीय सेना फिंगर-2 तक हमेशा मौजूद रही है।और यह का  पूरा इलाका सात से आठ किमी तक का है।और वही चीन के इस कदम के पीछे फिंगर क्षेत्र को विवादित क्षेत्र घोषित करने की रणनीति हो सकती है। जिसे बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जाएगा।

वही  इस मामले को लेकर भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच इस रविवार को भी बैठक आयोजित की गई ।उसके बाद भारत चाहता है कि इस इलाके में अप्रैल में जो स्थिति थी उसे ही बहाल किया जाए और इसके लिए चीन को फिंगर-8 से पीछे हटना होगा । वही  दूसरे तरफ वह पूर्व की भांति फिंगर 8 तक अपनी पेट्रोलिंग जारी रखेगा लेकिन चीनी सेना इसके लिए तैयार नहीं है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार