सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

2 किलोमीटर पीछे हटा चीन. गलवान में भारत बलवान

Galwan घाटी में आखिरकार भारत के अटल हौसलों की जीत..

Rahul Pandey
  • Jul 6 2020 11:47AM

गलवान घाटी से आ रही एक बहुत बड़ी खबर के मुताबिक चीनी फौज ने अपने तंबू समेटने ने शुरू कर दिए हैं और अब तक मिल रही जानकारी के अनुसार चीनी फौज लगभग 2 किलोमीटर पीछे हट गई है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बार-बार यह बात कह रहे थे कि वह भारत के साथ तनाव पर पूरी नजर रखे हुए हैं और वह किसी भी हाल में भारत से सैन्य टकराव नहीं चाहते। पीछे हटने की खबर फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद आई है जिस पर भारत के सैन्य अधिकारियों की मुहर लगना बाकी है।

मिल रही जानकारी के अनुसार चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपने शिविर भी उस स्थान से हटा लिए हैं और सैन्य वाहनों के साथ में टैंक जैसे युद्ध अस्त्र लगभग 2 किलोमीटर पीछे हटा लिया है। इसी के साथ अपुष्ट जानकारी के अनुसार भारतीय सेना भी समझौते के मुताबिक पीछे हट रही है। ध्यान देने योग्य है कि गलवान घाटी के विवाद के चलते दुनिया भर के तमाम देशों ने चीन को घेरना शुरू कर दिया था और भारत से प्रेरणा लेकर चीन की दादागिरी को ध्वस्त करने पर सभी देश आमादा हो गए थे।

ऐसे में बताया जा रहा है कि अब भारत की एक बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत होगी क्योंकि अभी हाल ही में PM नरेंद्र मोदी ने लद्दाख का दौरा करके अपने जवानों को हर स्थिति से निपटने की तैयारी करने के लिए कहा था। भारत की थल सेना के साथ भारत की जल सेना और भारत की वायुसेना वालों लगातार युद्धाभ्यास शुरू कर दिए थे और चीन को यह स्पष्ट संदेश दे दिया था इस बार की गलती उसकी संभवत ऐतिहासिक व आखरी गलती बन जाए। China ने भी अंतरराष्ट्रीय गठजोड़ बनाने का प्रयास किया लेकिन उसका साथ पाकिस्तान के अलावा किसी और ने नहीं दिया।

लेकिन भारत के मोर्चाबंदी के साथ-साथ अमेरिका फिलीपींस वियतनाम ताइवान और जापान जैसे देशों ने भी अपनी सेना को सक्रिय कर दिया था। कुल मिलाकर चीन ने सही समय पर स्थितियों को भाप लिया और अपने सुरक्षित भविष्य के लिए अपने कदम पीछे हटा लिए हैं । आधिकारिक पुष्टि होने के बाद यह विपक्ष के उन नेताओं को एक बहुत बड़ा जवाब होगा जो लगातार प्रधानमंत्री के ऊपर हमलावर होकर चीन को खुश होने का मौका दे रहे थे।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

I’ve been surfing online greater than 3 hours as of late, yet I by no means discovered any fascinating article like yours. It is lovely price sufficient for me. In my view, if all site owners and bloggers made just right content as you did, the internet might be a lot more helpful than ever before. I will immediately snatch your rss as I can’t find your email subscription hyperlink or newsletter service. Do you’ve any? Kindly let me recognize so that I may just subscribe. Thanks. Thank you for the auspicious writeup. It in fact was a amusement account it. Look advanced to far added agreeable from you! By the way, how could we communicate? http://Plumbing.com/

  • Guest
  • Jul 11 2020 2:43:19:157PM

I like what you guys are up too. Such clever work and coverage! Keep up the great works guys I've included you guys to our blogroll. What's up, I read your new stuff regularly. Your story-telling style is awesome, keep doing what you're doing! I like it when people get together and share views. Great site, stick with it! http://house.com

  • Guest
  • Jul 11 2020 11:04:18:163AM

संबंधि‍त ख़बरें